इंस्टाग्राम से इन्फ्लुएंसर बनकर बिजनेस ग्रो कर रहे सिटी यंगस्टर्स‘

इंस्टाग्राम से इन्फ्लुएंसर बनकर बिजनेस ग्रो कर रहे सिटी यंगस्टर्स‘

इन्फ्लुएंसर’ शब्द आजकल काफी ज्यादा उपयोग किया जा रहा है। लेकिन इन्फ्लुएंसर का मतलब बहुत से लोगों को नहीं पता है। सोशल मीडिया का उपयोग तो आजकल बहुत से लोग कर रहे हैं। हम में बहुत से लोग अपने ज्यादातर समय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि चलाते हैं, जिसमें से कुछ लोग अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर फोटो, वीडियो के रूप में कुछ खास पल या अपनी रचनात्मकता को शेयर करते हैं, जिसमें वे अपनी रिसर्च और रियल एक्सपीरियंस को शेयर करते हैं। भोपाल में भी ऐसे सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हैं, जो कि अलग-अलग कैटेगरी में अपने रिव्यू पेश करते हैं।

दीक्षा पाटिल पोस्ट के जरिए देती हूं फैशन टिप्स

इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से कॅरियर बनाया और फिर 2019 में इंस्टाग्राम पेज पर फैशन और मेकअप टिप्स देना शुरू किया। इस दौरान आन डिमांड ड्रेसिंग सेंस को लेकर टिप्स मांगे, जिन्हें इंस्टा पोस्ट करती गइ। ऐसे ही कुछ पोस्ट पर अच्छा रिस्पॉन्स मिलने लगा तो इससे कॉन्फिडेंस बढ़ने लगा। अब इंस्टाग्राम यूजर्स खुद ही मुझे फैशन टिप्स के लिए अप्रोच करते हैं और उन्हें अपनी पोस्ट के जरिए इन्फ्लुएंसर करने की कोशिश कर रहीं हूं।

मिनिएचर फोटोग्राफी का ट्रेंड सेट किया

इंस्टाग्राम पेज 2015 में बनाया था। तब सिर्फ खुद की फोटोज शेयर किया करता था। 2017 पेज को प्रोफेशनल फोटोग्राफी के लिए 'भटकता एक मुसाफिर' नाम से शुरू किया। इस पेज पर मिनिएचर फोटोग्राफी के जरिए लोगों को इन्फ्लुएंसर करना शुरू किया। लॉकडाउन के दौरान 'क्रिएट विद मुसाफिर' हैशटैग से लोगों ने फोटोग्राफी टेक्निक को कॉपी कर ट्रेंड किया। यह हैशटैग उनके स्किल को देखने के लिए भी किया गया था। उन्हें इन्फ्लुएंसर किया और ये खुद से शुरू किया था। लॉकडाउन में मेरे पास कोई सब्जेक्ट नहीं था। खुद से प्रॉप्स अरेंज कर फोटोग्राफी की।

भोपाल के कैफे और रेस्त्रां के साथ देते हैं सिटी की इन्फॉर्मेशन

भोपाल में कोई भी नया कैफे शुरू होता है या फिर कुछ भी नया होता है तो ‘वॉस्सप भोपाल’ इंस्टाग्राम पर लोगों को काफी इन्फ्लुएंसर करता है। टीम के मेंबर बुरहानुद्दीन हुसैन ने बताया कि ‘वास्सप भोपाल’ की शुरूआत मार्च 2017 में हुई थी। मेरे साथ हिमांशु बंसल और आयुष लोही भी शामिल हैं। पहले तीनों ने भोपाल के इतिहास को जाना और समझा। इस इंस्टाग्राम पेज के जरिए भोपाल से जुड़ी इन्फॉर्मेशन तो देते ही हैं साथ में शहर में खुल रहे नए कैफे के लिए फूड मार्केटर के रूप में अपने आप को स्थापित किया। इंस्टाग्राम