थानों में दरोगा की जगह हुई निरीक्षकों की तैनाती

थानों में दरोगा की जगह हुई निरीक्षकों की तैनाती

ग्वालियर  । प्रदेश की रिक्त हुई 28 विधानसभा सीटों के लिए जल्द ही उपचुनाव होना हैं, जिन्हें देख सभी शासकीय विभाग इनकी तैयारियों में जुटे हुए हैं, इसी कड़ी में पुलिस विभाग भी तैयारी में लग गया है, जिसके चलते एसपी द्वारा जिन बड़े थानों में प्रभारी के तौर पर दरोगा पदस्थ हैं, उनके स्थान पर निरीक्षकों की तैनाती करना शुरू कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि जिले में निरीक्षक स्तर के कुछ बड़े थानों की कमान लंबे समय से दरोगा संभाले हुए हैं, जो साम-दाम-दंड-भेद अपनाकर सबको साधकर चल रहे हैं, चूंकि आने वाले समय में जिले की भी तीन सीटों पर उपचुनाव होना है, ऐसे में मुख्यालय के आदेश पर पुलिस विभाग में व्याप्त विसंगतियों को सुधारने के प्रयास शुरू हो गए हैं। जिसके चलते एसपी अमित सांघी द्वारा हाल ही में चार थानों में प्रभारी के तौर पर तैनात दरोगा को हटाकर निरीक्षकों को पदस्थ कर दिया है।

थाना प्रभारियों में बढ़ी बेचैनी

उपचुनाव को देखकर जिले के थानों में किए जा रहे फेरबदल के चलते जिन थानों में दरोगा प्रभारी बने बैठे हैं, उनकी बेचैनी बढ़ गई है, कि कहीं आचार संहिता के कारण उनके थाने में भी निरीक्षक को नहीं पहुंचा दिया जाए। यही कारण है कि इस समय वह बेहद फूंक-फूंककर कदम बढ़ा रहे हैं।

इन थानों में दरोगा की जगह किए निरीक्षक तैनात

एसपी द्वारा हाल ही में जिन चार थानों में दरोगा के स्थान पर निरीक्षक को प्रभारी के तौर पर तैनात किया गया है, उनमें ग्वालियर थाना, सिरोल, पिछोर व सिरोल थाने शामिल हैं। इसके बावजूद अभी भी जिले के शहर व देहात के कुल 38 थानों में से 16 थानों में प्रभारी के तौर पर दरोगा पदस्थ हैं, जिनमें से उपचुनाव की जद में आने वाला सिर्फ डबरा देहात थाना ही ऐसा है, जो कि निरीक्षक का होने बावजूद उसकी बागडोर दरोगा द्वारा संभाली जा रही है। जिससे अब इसमें भी जल्द ही बदलाव हो सकता है।

बदलाव किए गए

जिले के जिन तीन विधानसभा क्षेत्रों के थानों के प्रभारी दरोगा थे, उनमें निरीक्षकों की तैनाती कर दी गई है, अगर और भी कोई निरीक्षक स्तर के थाने में ऐसी विसंगति होगी, तो उसमें भी शीघ्र ही बदलाव किया जाएगा। अमित सांघी एसपी, ग्वालियर