जेरेमी ने चोटिल होने के बाद भी देश को दिलाया गोल्ड

जेरेमी ने चोटिल होने के बाद भी देश को दिलाया गोल्ड

कामनवेल्थ गेम्स के वेटलिफ्टिंग में भारत ने पांच पदक जीते हैं। मीराबाई चानू और जेरेमी लालरिनुंगा के गोल्ड के अलावा बिंदियारानी देवी और संकेत सरगर ने सिल्वर और गुरुराजा पुजारी ने ब्रॉन्ज पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। वहीं क्रिकेट में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया।

बर्मिंघम। भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स में दूसरा स्वर्ण पदक मिल गया है। वेटलिफ्टिंग में जेरेमी लालरिनुंगा ने 67 किग्रा कैटेगिरी में इतिहास रचकर 300 किग्रा भार उठाकर देश को गोल्ड दिलाया। वह इस राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष बन गए हैं। मिजोरम के 19 वर्षीय जेरेमी ने स्नैच राउंड में 140 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 160 किग्रा उठाकर यह कामयाबी हासिल की है। समोआ के वैपावा नेवो ने स्नैच में 127 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 166 किग्रा वजन उठाकर सिल्वर मेडल जीता है। वहीं, नाइजीरिया के इडिडोंग ने स्नैच में 130 और क्लीन एंड जर्क में 160 किग्रा वजन उठाकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

जेरेमी का प्रदर्शन

स्नैच राउंड: जेरेमी ने पहले प्रयास में 136 किलो, दूसरे प्रयास में जेरेमी ने 140 किलो वेट उठाया। तीसरे प्रयास में 143 किलो वेट उठाने की कोशिश की, लेकिन वह नाकाम रहे। इस तरह स्नैच राउंड में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 140 किलो रहा। क्लीन एंड जर्क राउंड: जेरेमी ने पहले प्रयास में 154 किग्रा, दूसरे प्रयास में 160 किग्रा वेट उठाया। तीसरे प्रयास में 165 किग्रा वेट उठाने की कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे। इस दौरान वह चोटिल भी हो गए।

लिफ्टर बिंदियारानी ने चांदी के साथ भारत को दिलाया चौथा पदक

भारत की बिंदियारानी देवी ने राष्ट्रमंडल खेल में देश के पदकों की संख्या चार करते हुए शनिवार (भारत में रविवार सुबह से पहले) को 55 किग्रा भार वर्ग में रजत जीता। 23 वर्षीय बिंद्यारानी ने 202 किलो भार उठाकर अपने वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया। उन्होंने सबसे पहले स्नैच में 86 किग्रा के निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी की, और फिर क्लीन एंड जर्क में 116 किग्रा उठाकर नया राष्ट्रीय और राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड स्थापित किया। नाइजीरिया की अदिजात अदेनिके ओलारिनोये ने 203 किग्रा (92 किग्रा + 111 किग्रा) भार उठाकर पहला स्थान हासिल किया।

क्रिकेट : पाकिस्तान को टीम इंडिया ने 8 विकेट से हराया

स्नेह राणा और राधा यादव (दो- दो विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और स्मृति मंधाना की नाबाद 63 रन की आतिशी पारी की बदौलत की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को राष्ट्रमंडल खेलों की महिला क्रिकेट प्रतियोगिता के ग्रुप ए मैच में रविवार को एकतरफा अंदाज में आठ विकेट से हरा दिया। भारत ने पाकिस्तान को 18 ओवर में मात्र 99 रन पर ढेर करने के बाद 11.4 ओवर में दो विकेट पर 102 रन बनाकर टूर्नामेंट में दो मैचों में पहली जीत हासिल की। मंधाना ने 42 गेंदों में आठ चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 63 रन की मैच विजयी पारी खेली। शेफाली वर्मा ने 16 और एस मेघना ने 14 रन बनाये जबकि जेमिमाह रॉड्रिग्स दो रन पर नाबाद रही। पाकिस्तान को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा।

मुक्केबाजी क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं निखत

भारत की शीर्ष मुक्केबाज निखत जरीन ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में रविवार को मोजाम्बीक की हेलेना इस्माईल बागाओ को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। विश्व चैंपियन निखत ने 48-50 किलो लाइट लाईवेट के राउंड आफ 16 में हेलेना को नॉकडाउन से मात दी। अब निखत भारत के लिए मुक्केबाजी में पदक सुनिश्चित करने से सिर्फ एक जीत दूर हैं।

तैराकी : श्रीहरि ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया

भारतीय तैराक श्रीहरि नटराज ने रविवार को यहां 25.52 सेकेंड का समय निकालकर 22वें राष्ट्रमंडल खेलों की पुरूषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। यह उनका इन खेलों में लगातार दूसरा सेमीफाइनल है। उन्होंने 100 मीटर बैकस्ट्रोक के भी अंतिम 16 में जगह बनायी थी। बेंगलुरू का यह 21 वर्षीय तैराक अपनी हीट में दूसरे और कुल आठवें स्थान पर रहा। वहीं अनुभवी साजन प्रकाश को पुरूषों की 200 मीटर बटरμलाई स्पर्धा में पहली रिजर्व सूची में रखा गया। पुरूषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में नटराज दक्षिण अफ्रीका के पीटर कोएत्जे से 0.57 सेकेंड पीछे रहे जो क्वालीफायर में शीर्ष पर रहे। नटराज का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 24.40 सेकेंड का है।

हॉकी : भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने घाना को 11-0 से रौंदा

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने राष्ट्रमंडल खेलों में अपने अभियान की शुरुआत धमाकेदार जीत के साथ करते हुए रविवार को पूल बी के अपने पहले मैच में घाना को 11-0 से हराया। अपना 150वां अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल रहे हरमनप्रीत सिंह ने तीन, जुगराज सिंह ने दो गोल किए, जबकि अभिषेक, मनदीप सिंह, नीलाकांता शर्मा, शमशेर सिंह, वरूण कुमार और आकाशदीप सिंह ने एक एक गोल किया। भारतीय टीम कल इंग्लैंड से खेलेगी।