मधुबनी पेंटिंग से दिखाई भविष्य की यात्रा, बंदरों ने दिया सोशल डिस्टेंसिंग का मैसेज

मधुबनी पेंटिंग से दिखाई भविष्य की यात्रा, बंदरों ने दिया सोशल डिस्टेंसिंग का मैसेज

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोग घर में दुबके हैं। लोगों की दिनचर्या बदल गई है। लोग अपनेअ पने तरीके से समय बिता रहे हैं। कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो घर में रहकर भी समाज को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। शहर के दिल्ली पब्लिक स्कूल, नीलबढ़ में 12वीं क्लास ह्यूमेनिटीज की स्टूडेंट गौरांगी शर्मा भी मधुबनी पेंटिंग बनाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं। उन्होंने अपनी पेंटिंग के जरिए भविष्य में ट्रेन का सफर दर्शाया है। उन्होंने, पेंटिंग में उकेरी गई आकृति के साथ स्लोगन भी लिखा है। इस पेंटिंग में लिखा है- 'कृपया हाथ धोएं और मास्क का प्रयोग करें’। पेंटिंग में दो महिलाओं को चित्रित किया है, जिसमें एक महिला को हाथ धोते हुए दिखाया गया, वहीं दूसरी को एक टोकनी में सेनिटाइजर और मास्क बेचते हुए दिखाया। कोरोना संक्रमण फैलने के बाद होने वाले भारी नुकसान से भी लोगों को आगाह किया गया है।

पेंटिंग में फ्यूचरर को किया पोर्ट्रे

गौरांगी ने बताया कि लॉकडाउन की घोषणा हुई थी तब मुझे पता नहीं था यह इतना ज्यादा एक्सटेंड हो जाएगा। उस समय श्रमिक ट्रेन की भारत सरकार ने शुरुआत की थी, जिससे इंस्पायर होकर पेंटिंग बनाई। इस पेंटिंग को मैंने मधुबनी स्टाइल में बनाया । मेरी इस पेंटिंग को बनाते समय एक ही विचार था कि आने वाले समय में ट्रैवलिंग कैसी हो जाएगी। सभी को मास्क और हाथ सेनिटाइज करना जरूरी हो जाएगा। सोशल डिस्टेंसिग भी मेंटेन करनी होगी। यह सब इस पेंटिंग में मैंने दिखाने की कोशिश की है। मुझे इस पेंटिंग को बनाने में एक दिन का समय लगा। पेंटिंग की इंस्पिरेशन न्यूज पेपर में श्रमिक ट्रेन के बारे में पढ़ा और फिर बनाई।

गांधीजी के 3 बंदरों ने दी कोरोना से बचने की सीख

गौरांगी ने दूसरी पेंटिंग बनाई है। इसमें तीन बंदरों को पोर्ट्रे किया है। उन्होंने बताया कि गांधीजी ने जिस तरह बंदरों के जरिए बुरा न देखो, बुरा न बोलो और बुरा न सुनो की सीख दी थी। ऐसे ही आज के समय को देखते हुए मास्क और ग्लव्स पहनाया है। दूसरे बंदर को हैंड सेनिटाइज करते हुए दिखाया है और आखिर में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए नमस्ते करते हुए दिखाया। इस पेंटिंग को मिक्स मीडिया से तैयार किया है और कोरोना से बचने के मैसेज दिए है।