40 से ज्यादा देशों ने खोला लॉकडाउन

40 से ज्यादा देशों ने खोला लॉकडाउन
40 से ज्यादा देशों ने खोला लॉकडाउन
40 से ज्यादा देशों ने खोला लॉकडाउन
40 से ज्यादा देशों ने खोला लॉकडाउन
40 से ज्यादा देशों ने खोला लॉकडाउन
40 से ज्यादा देशों ने खोला लॉकडाउन
40 से ज्यादा देशों ने खोला लॉकडाउन

नई दिल्ली ।अमेरिका कुल संक्रमित 18.70लाख + कोरोना से मौतें 1.07 लाख + 33 लॉकडाउन स्टेटस: अमेरिका कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। अमेरिका में 17 अप्रैल को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तीन चरणों में लॉकडाउन को खोले की घोषणा की थी। इसमें सभी राज्यों के गवर्नर्स से राष्ट्रपति प्रशासन के दिशानिर्देशों को लागू करने को कहा गया है। केन्द्रीय सरकार की तरफ से लॉकडाउन हटाने के तीनों चरणों को लागू करने की कोई निश्चित तारीख नहीं बताई गई। उसने केवल यह कहा है कि राज्य सरकारों को अपने यहां हर चरण के बीच कम से कम 14 दिनों का अंतर रखना होगा।

 ब्रिटेन

कुल संक्रमित 2.77 लाख +

कोरोना से मौतें 39 हजार +

लॉकडाउन स्टेटस: ब्रिटेन में 6 हजार मामले होने के बाद 23 मार्च से टोटल लॉकडाउन लगा दिया गया था। 13 मई से ब्रिटेन में लॉकडाउन में छूट मिलना शुरू हुई। जो लोग घर से काम नहीं कर पा रहे थे, वे ऑफिस जाने लगे। गार्डन सेंटर और गोल्फ जैसे स्पोर्ट्स सेंटरों को खोल दिया गया। 1 जून से यहां स्कूल खोल दिए गए हैं। हालांकि 50फीसदी बच्चे ही स्कूल जा रहे हैं। यहां घर के बाहर 6 लोग तक इकट्ठे हो सकते हैं। ब्रिटेन के व्यापार मंत्री आलोक शर्मा ने कहा, सरकार लॉकडाउन में ढील देने की दिशा में बहुत सतर्क और अस्थायी कदम उठा रही है।

 इटली

कुल संक्रमित 2.33 लाख +

कोरोना से मौतें 33 हजार +

लॉकडाउन स्टेटस: 22 फरवरी को इटली के वेनेटो और लोम्बॉर्डी में कुछ शहरों को लॉकडाउन किया गया था। इनके बाद उत्तरी हिस्से के कई शहरों में लॉकडाउन लगाया जाने लगा। 10 मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन लागू हुआ। मार्च में इटली कोरोना का इपिसेंटर बन गया था। इससे निपटने के लिए देशभर में सख्त लॉकडाउन लगाया गया था। 4 मई से इटली में लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी जाने लगी। 44 लाख लोग काम पर लौटे। रेस्टोरेंट और छोटी दुकानों को खोलने की परमिशन मिली। फ्युनरल में 15 लोगों तक इकट्ठे होने की छूट मिली।

 फ्रांस

कुल संक्रमित 1.89 लाख +

कोरोना से मौतें 28 हजार +

लॉकडाउन स्टेटस: फ्रांस में 29 फरवरी को 5 हजार से ज्यादा की भीड़ पर बैन लगाया गया। 17 मार्च से फ्रांस में टोटल लॉकडाउन हो गया। 2 महीने के अंदर ही लॉकडाउन नियमों में राहत भी दी जाना शुरू हो गई। 11 मई से यहां दुकानें और स्कूल खोले जाने लगे। 10 लोगों के इकट्ठे होने की छूट मिली। अब जल्द ही यहां कैफे, रेस्टोरेंट और समुद्री किनारों को भी खोलने की योजना है।

 स्पेन

कुल संक्रमित 2.87लाख +

कोरोना से मौतें 27 हजार +

लॉकडाउन स्टेटस: स्पेन में 5 हजार संक्रमित मिलने के बाद ही 14 मार्च से लोगों के घर से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी गई थी। 11 मई से देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन के नियमों में ढील दी गई। आउटडोर कैफे, रेस्टोरेंट 50फीसदी क्षमता के साथ खुलने लगे। इसके साथ ही एक जगह पर 10 लोगों तक के इकट्ठे होने की परमिशन मिली। फिलहाल कुछ राहतों के साथ स्पेन में लॉकडाउन 21 जून तक बढ़ा सकता है।

 जर्मनी

कुल संक्रमित 1.84लाख +

कोरोना से मौतें 8 हजार +

लॉकडाउन स्टेटस:10 मार्च को जर्मनी के कई राज्यों ने 1000 से ज्यादा की भीड़ को बैन किया। 16 मार्च से स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए गए। 20 मार्च को जर्मनी के सभी राज्यों ने सोशल इवेंट और हर छोटी- बड़ी भीड़ पर पाबंदी लगाई। 23 मार्च से देश में टोटल लॉकडाउन लागू हुआ। 5 मई से यहां लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी गई है। दुकानें फिर से खुलने लगी हैं। स्कूल खोल दिए गए हैं। 

रूस

कुल संक्रमित 4.23लाख +

कोरोना से मौतें 5 हजार +

लॉकडाउन स्टेटस: रूस में 27 मार्च को कोरोना संक्रमितों की एक हजार के पार हुई थी। 28 मार्च से यहां लॉकडाउन लगा दिया गया। इसके बाद जब मामले 2.2 लाख पार हो गए, तब राष्ट्रपति पुतिन ने लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील का ऐलान कर दिया। 12 मई से रूस में सभी सेक्टर में काम दोबारा शुरू करने की परमिशन दी गई। हालांकि यहां भीड़ इकठठे करने वाले कार्यक्रमों पर अभी भी प्रतिबंध जारी है।

 6 देश खोलेंगे अपनी-अपनी सीमाएं 

छह देश अब सीमाएं खोलने पर भी जोर दे रहे हैं। बेल्जियम, जर्मनी और स्विट्जरलैंड 15 जून से विदेशी पर्यटकों को आने देने की योजना बना रहे हैं। वहीं ग्रीस एक जुलाई से विदेशी पर्यटकों के लिए सीमा खोलने जा रहा है। इटली तीन जून से अपनी सीमाएं खोलेगा। नीदरलैंड्स ने कुछ देशों के यात्रियों को आने की अनुमति दी है। पोलैंड 13 जून से सीमाएं खोल सकता है।

 इन यूरोपीय देशों में भी लॉकडाउन में दी गई ढील

 ग्रीस में उड़ानें शुरू कर दी गई हैं। एक जून से ब्रिटेन के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू हो गई है।  बेल्जियम में दुकानें और म्यूजियम खुल गए हैं। 8 जून से कैफे, रेस्तरां ओर पर्यटन स्थल खोलने की तैयारी चल रही है। डेनमार्क में दुकानें, पार्क, रेस्तरां और कुछ होटल खोले गए हैं। खेल गतिविधियां, थिएटर और सिनेमा आठ जून के बाद खुलेंगे।  फिनलैंड में ब्रिटेन जाने के लिए उड़ानें शुरू कर दी गई हैं। दुकानें, रेस्तरां, बार और सांस्कृतिक संस्थाएं एक जून के बाद खुल गए हैं।  नीदरलैंड्स में दुकानें, होटल, म्यूजियम, सिनेमा, थिएटर खोले गए हैं।