22 लड़ाकू विमान के कवर में ताइवान पहुंचीं नैंसी पेलोसी

22 लड़ाकू विमान के कवर में ताइवान पहुंचीं नैंसी पेलोसी

ताइपे। अमेरिका की हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी चीन की धमकियों के बीच ताइवान पहुंच गई हैं। उनके ताइवान पहुंचने पर चीन ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि अमेरिका खतरनाक खेल खेल रहा है, उसे परिणाम भुगतने होंगे। इसबीच नैंसी पेलोसी ने ताइवान पहुंचने के बाद कहा, लोकतंत्र को हमारा समर्थन है। ताइवान के 23 मिलियन लोगों के साथ अमेरिका की एकजुटता आज पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि दुनिया निरंकुशता और लोकतंत्र के बीच एक विकल्प का सामना कर रही है। इधर चीन की धमकी के बाद नैंसी पेलोसी के विमान ने जैसे ही कुआलालंपुर से उड़ान भरी, इसके तुरंत बाद ही अमेरिकी सैन्य अड्डे से 22 लड़ाकू जेट ने भी उड़ान भरी। इन विमानों ने नैंसी पेलोसी के विमान को पैरामीटर सुरक्षा प्रदान की।

चीनी सेना बोलीं- करेंगे लाइव फायर

चीनी सेना पीएलए ने लाइव-फायर अभ्यास की घोषणा करते हुए कहा है कि वह आज रात से ही ताइवान के आसपास मिसाइल अभ्यास शुरू कर देगी। इसके अलावा चीनी सेना ने कहा है कि वह 4 अगस्त से 7 अगस्त तक ताइवान के आसपास लाइव-फायर अभ्यास करेगी।

सुरक्षा सख्त: आज करेंगी राष्ट्रपति से मुलाकात

नैंसी पेलोसी रात ताइवान की राजधानी ताइपे के ग्रैंड हयात होटल में ही रहेंगी। इसके चलते यहां सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। वह बुधवार को ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन से मुलाकात करेंगी। इसके बाद वे रवाना हो जाएंगी।

ताइवान ने कहा-विदेशी मेहमान का स्वागत है

इधर ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ने नैंसी पेलोसी की यात्रा पर कहा कि किसी भी विदेशी मेहमान और मैत्रीपूर्ण सांसदों का बहुत-बहुत स्वागत है। विदित है कि ताइवान के प्रतिनिधिमंडल ने नैंसी पेलोसी का एयरपोर्ट पर स्वागत भी किया।