न्यूयॉर्क ने जारी किया पहला जेंडर न्यूट्रल ड्राइविंग लाइसेंस

न्यूयॉर्क ने जारी किया पहला जेंडर न्यूट्रल ड्राइविंग लाइसेंस

न्यूयॉर्क। अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य ने जेंडर न्यूट्रल ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने काम शुरू कर दिया है। इसके तहत वाहन चालकों को जेंडर कैटेगरी के स्थान पर एक्स लिखने की छूट है। राज्य के मोटर वाहन विभाग ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए इसे एक ऐतिहासिक दिन करार दिया तथा कहा कि पहला जेंडर न्यूट्रल फोटो पहचान पत्र जारी कर दिया गया है। यह नई नीति राज्य के लिंग पहचान अधिनियम के तहत लागू की जा रही है, जो 24 जून से प्रभावी हो जाएगी। गवर्नर कैथी होशूल ने कहा कि कुछ ही दिनों में हम प्राइड मंथ मनाने वाले हैं, इसलिए इस ऐतिहासिक परिवर्तन की घोषणा करते हुए मैं उत्साहित हूं। यह पहल एलजीबीटीक्यू समुदाय की समता एवं सम्मान सुनिश्चित करने की लड़ाई में एक और विजय है। हर व्यक्ति को उसके लिंग पहचान या हाव भाव से परे हट कर अपनी पहचान का दस्तावेज हासिल करने का हक है।

मील का पत्थर सिद्ध होगी पहल

मोटर वाहन विभाग (डीएमवी) के कमिश्नर मार्क जेएफ श्रॉडर ने कहा कि संभवत: किसी भी अन्य राज्य एजेंसी की तुलना में न्यूयॉर्क के लोग डीएमवी के साथ प्रत्यक्ष तौर पर अपने शासन के साथ भागीदार हैं, इसलिए न्यूयॉर्क वासियों की पहचान का यह दस्तावेज एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह नया विकल्प लागू करते हुए हम अत्यंत रोमांचित हैं।

नए कानून में कई रियायतें

नए कानून के तहत न्यूयॉर्क के लोगों को नाम, पता, जन्म स्थान एवं जन्म दिन बदलने के लिए अखबारों में इश्तहार देना जरूरी नहीं होगा। पहले नाम परिवर्तन करने के 60 दिनों के भीतर ऐसा करना जरूरी था। अब यहां के नागरिकों को हिंसा, जोखिम या भेदभाव से बचाव के लिए अपना जेंडर बताने वाले कागजातों को सील करवाने का भी अधिकार होगा।