भारतीय पर्यटकों की पसंद बने पोलैंड, फिनलैंड और ग्रीक

भारतीय पर्यटकों की पसंद बने पोलैंड, फिनलैंड और ग्रीक

नई दिल्ली। अमेरिका की वैकेशन रेंटल फर्म एयरबीएनबी की सर्च रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि भारतीय पर्यटकों के बीच पर्यटन गंतव्यों के रूप में नए स्थानों की खोज का चलन तेजी से बढ़ रहा है। देश के भीतर जहां मेघालय, असम एवं नागालैंड पर्यटकों की नई पसंद के रूप में उभरे हैं। वहीं, विदेशों में पोलैंड, फिनलैंड एवं ग्रीक जैसे देश भारतीयों को भा रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, देश के भीतर हिमाचल प्रदेश एवं उत्तराखंड की पहाड़ियों तथा उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों के साथ-साथ गोवा के समुद्र तट से ज्यादा केरल भारतीय पर्यटकों का पसंदीदा गंतव्य है। एयरबीएनबी ने यह पाया है कि वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही की तुलना में वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में केरल के बारे सर्च करने वालों की संख्या में 375 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी देखी गई। इसके बाद गोवा का स्थान है, जिसे सर्च करने वालों की संख्या में लगभग 275 प्रतिशत की तेजी आई है।

उत्तराखंड के हिल स्टेशनों के बारे में सर्वाधिक सर्च

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि उत्तराखंड के हिल स्टेशनों के बारे में सर्च करने वालों की संख्या इस दौरान सौ प्रतिशत, जबकि हिमाचल प्रदेश को ढूंढने वालों की संख्या में पचास प्रतिशत का इजाफा देखा गया। रिपोर्ट के अनुसार, पर्यटकों के बीच उत्तर पूर्वी क्षेत्र पर्यटन के नए गंतव्य के रूप में तेजी से उभर रहा है। एयरबीएनबी के सर्च के आंकड़ों से यह पता चलता है कि मेघालय में ठहरने का स्थान ढूंढने वालों की संख्या में 450 प्रतिशत है।

नई पसंद के रूप में उभरे दुनिया के कई देश

सर्च रिपोर्ट यह बताती है कि भारतीय पर्यटक पूरी दुनिया में घूमना पसंद करते हैं। आश्चर्यजनक बात यह है कि इन शहरों के अलावा भारतीय पर्यटकों द्वारा तुर्की में ठहरने के स्थान की खोज में 1250 प्रतिशत, नॉर्वे में रहने के लिए जगह ढूंढने में 750 प्रतिशत तथा पुर्तगाल में 625 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इसके अलावा पर्यटन गंतव्यों में पोलैंड एवं फिनलैंड (500 प्रतिशत), ग्रीक (450 प्रतिशत) तथा द.कोरिया (400 प्रतिशत) शामिल रहे।