हरियाली भरे कॉर्नर के लिए पसंद किेए जा रहे जूट और व्हील शेप प्लांटर स्टैंड

हरियाली भरे कॉर्नर के लिए पसंद किेए जा रहे जूट और व्हील शेप प्लांटर स्टैंड

 गर्मियों के मौसम में गार्डनिंग का अपना आनंद हैं। रंग-बिरंगे फूलों की आमद इस समय ज्यादा होती है। वहीं कई लोगों के पास जमीन की उपलब्धता नहीं होती कि वे क्यारियों में गार्डनिंग कर सकें। यही वजह है कि इंडोर गार्डनिंग अब पसंदीदा बनती जा रही है क्योंकि यह न सिर्फ कम जगह में संभव है बल्कि अब इसका मॉर्डन और कंटेपरेरी स्टाइल इसे इंटीरियर का मुख्य हिस्सा बना रहा है। अब डिजाइनर्स व लैंडस्केप आर्टिस्ट कंटेनर गार्डनिंग को प्रमोट करते हैं, जिसमें छोटे से लेकर बड़े आकार के स्टैंड व कंटेनर्स के भीतर अपना मिनी गार्डन तैयार किया जा सकता है। घर के कोने-कोने से लेकर इंटरनेटनमेंट यूनिट, डिस्प्ले यूनिट यहां तक की बुक शेल्फ में किताबों के बीच स्टैंड कंटेनर्स रखने का ट्रेंड पॉपुलर हुआ है। वहीं स्टैंड के रूप में एक साथ 3 से 10 कंटेनर एक साथ रखने वाली प्लांर्ट्स यूनिट भी आ रही हैं जो कि घर को हरियाली भरा लुक देती हैं।

छोटे-बड़े पॉट्स के लिए स्टैंड

यदि आप अलग-अलग आकार के प्लांर्ट्स स्टैंड में रखना चाहते हैं तो इसके लिए स्टेंड भी अलग- अलग आकार के सेक्शन वाला लेना होगा ताकि उसके भीतर मनचाहे शेप रख सकें। इस स्ैटंड में छोटे, मध्यम व बडे़ आकार के पॉट्स रखे हैं।

वॉल हैंगिंग जूट स्टैंड

जूट की रस्सी में फाइबर के फिनिश लुक वाले पटलों को लगाया गया है और उस पर गमलों को रखा गया है। यह प्लांटर्स स्टैंड हैंगिंग है जिसे कहीं भी लगाया जा सकता है।

वुडन लेयर्ड प्लांटर स्टैंड

प्लांटर्स स्टैंड में एक साथ कई सारे पॉट्स नजर आ रहे हैं, जिसमें वुडन स्टैंड के ऊपर फाइबर या ग्लास के बने पॉट्स रखे जाते हैं।

व्हील शेप वॉल हैंगिंग स्टैंड

व्हील शेप के वॉल स्टैंड में पॉट्स को रखा गया है, जिसमें μलॉवरिंग प्लांट्स लगा सकते हैं। यह स्टैंड लिविंग एरिया से लेकर मनचाही जगह पर लगाया जा सकता है।

कंटेनर गार्डनिंग को किया जा रहा पसंद

कंटेनर गार्डनिंग के लिए गार्डन की जरूरत नहीं है। एक वुडन या मेटल स्टैंड में एक साथ कई सारे कंटेनर्स रखकर गार्डन लुक घर के भीतर या बालकनी में क्रिएट किया जा सकता है। आजकर लिविंग एरिया से लेकर किचन स्पेस तक में इन्हें रखा जा रहा है ताकि यदि कोई अकेला भी किचन में काम कर रहा हो तो उसके आसपास सुकून भरा माहौल हो। आजकल लाइटवेट मटेरियल आते हैं जिन्हें आसानी से घर में कहीं भी मूव कर सकते हैं। फाइबर ग्लास इन दिनों काफी पसंदीदा मटेरियल है। कैनी ओबेरॉय, इंटीरियर डिजाइनर

पौधों को मिल रही प्लांट्स व स्टैंड के माध्यम से जगह

ग्रीनरी का इनपुट इंटीरियर्स में अहम हो गया है। जगह चाहें कम हो या ज्यादा सभी लोग कहीं न कहीं हरियाली का प्रभाव अपने घर मेंचाहते हैं क्योंकि यह खूबसूरती के साथ ही मानसिक सुकून प्रदान करते हैं। स्पेस व जरूरत के मुताबिक अलग-अलग जगहों पर स्टैंड के माध्यम से प्लांटर्स सेट करते हैं। रितु बुंदेला, इंटीरियर डिजाइनर