राहुल, चाहर के पास जिम्बाब्वे के खिलाफ फॉर्म तलाशने का मौका

राहुल, चाहर के पास जिम्बाब्वे के खिलाफ फॉर्म तलाशने का मौका

हरारे। भारतीय टीम का जिम्बाब्वे दौरा गुरुवार से शुरू हो रहा है। इस सीरीज केएल राहुल और दीपक चाहर दोनों के लिए तीन वनडे मैच बहुत अहम हैं। दोनों ही लंबी चोट के बाद वापसी कर रहे हैं। बता दें कि 27 अगस्त से एशिया कप और 16 अक्तूबर से टी10 विश्व कप होना है। राहुल और चाहर दोनों को ही अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा और अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो कई खिलाड़ी वेटिंग में हैं। इसका एक सरल उदाहरण यह है कि कैसे चाहर जो कभी टी20 अंतर्राष्ट्रीय में नई गेंद के गेंदबाज के रूप में पहली पसंद थे, अब केवल उन रिजर्व में से हैं जो भारत एशिया कप में ले जा रहे हैं। राहुल जरूर पहले 11 के दावेदारों में अब भी शामिल हैं। और यहीं जिम्बाब्वे से 2016 में वह लाल गेंद के स्पेशलिस्ट से सभी प्रारूपों के सुपरस्टार बने थे। वनडे पदार्पण में शतक के बाद ही उन्हें आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने चुना था।छह साल बाद अब राहुल एक कप्तान के तौर पर यहां पहुंचे हैं। उनकी मैच फिटनेस नजरों में होंगी, क्योंकि वह सर्जरी के बाद वापसी कर रहे हैं। वहीं, चोट की वजह से चाहर छह महीने तक बाहर रहे। यही वजह थी कि आईपीएल 2022 नीलामी में दूसरी सबसे बड़ी खरीद चाहर पूरा आईपीएल खेलने से चूक गए। यह चोट तब आई थी जब चाहर एक आॅलराउंडर के तौर पर उभर रहे थे। अपने पिछले तीन वनडे में चाहर ने बडेÞ हिट लगाए हैं, जिसमें श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 69 रन, साउथ अफ्रीका के खिलाफ 54 और वेस्टइंडीज के खिलाफ 38 रन बनाए। यह सभी पारियां उन्होंने नंबर आठ पर खेली। भारत बल्लेबाजी की गहराई से समझौता किए बिना कई गेंदबाजी संयोजन के साथ खेल सकता है।

जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 वनडे के लिए टीम इंडिया

केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।)

टीम में चोटिल वाशिंगटन की जगह होंगे शाहबाज

आॅलराउंडर शाहबाज अहमद को चोटिल वाशिंगटन सुंदर की जगह जिम्बाब्वे के खिलाफ इस सप्ताह शुरू होने वाली तीन एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है। यह पहला अवसर है, जबकि 27 वर्षीय शाहबाज को भारतीय टीम में जगह मिली है। उन्हें इस साल आईपीाल में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरू की तरफ से अच्छा प्रदर्शन करने का इनाम मिला है। बंगाल के बाएं हाथ के इस स्पिनर ने आईपीएल में 16 मैचों में 219 रन बनाए और 4 विकेट लिए। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने बयान में कहा कि अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए वाशिंगटन सुंदर की जगह शाहबाज अहमद को टीम में शामिल किया है।

युवाओं के मार्गदर्शन के लिए तैयार हूं: शिखर धवन

लोकेश राहुल के टीम में आने के बाद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को भले ही कप्तानी से हाथ धोना पड़ा लेकिन जिम्बाब्वे दौरे पर टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी के तौर पर वह युवाओं की मदद के लिए हमेशा तैयार है। धवन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुझे टीम में युवाओं के साथ अपना अनुभव साझा करने में काफी मजा आता है। मैं पहली बार यहां 2014 (2013) में आया था, जब डंकन μलेचर भारतीय कोच थे। अगर वे (युवा) किसी भी सुझाव के लिए मेरे पास आते हैं, तो मैं (हमेशा) उनका जवाब देने के लिए तैयार हूं। यह 36 साल के वामहस्त बल्लेबाज इस बात से काफी खुश हैं कि कप्तान राहुल को एशिया कप से पहले मैदान पर समय बिताने का मौका मिलेगा।