टी-20 में राहुल कप्तान, उमरान भी शामिल, टेस्ट में पुजारा की वापसी

टी-20 में राहुल कप्तान, उमरान भी शामिल, टेस्ट में पुजारा की वापसी

नई दिल्ली। लोकेश राहुल कप्तान और जम्मू कश्मीर के तेज गेंदबाज उमरान मलिक को उम्मीद के अनुरूप दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नौ जून से शुरू हो रही आगामी पांच मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय घरेलू शृंखला के लिए भारतीय टीम में चुना गया। उमरान ने अभी तक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 13 मैचों में 21 विकेट झटके हैं, लेकिन उनके लगातार 95 मील प्रति घंटे की रतार से गेंदबाजी करने की क्षमता ने सभी को आकर्षित किया। उमरान के अलावा पंजाब किंग्स के ‘डेथ ओवरों’ (अंतिम ओवरों) के विशेषज्ञ अर्शदीप सिंह को भी पहली बार राष्ट्रीय टीम में चुना गया। वहीं, कप्तान रोहित शर्मा, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को सफेद गेंद की शृंखला के लिए आराम दिया गया है, जिसमें ऋषभ पंत उप कप्तान होंगे। रोहित, कोहली और बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ एक से पांच जुलाई को एजबेस्टन में होने वाले एकमात्र टेस्ट के लिए 15 जून को इंग्लैंड के लिए उड़ान पकड़ेंगे और चेतेश्वर पुजारा के साथ जुड़ेंगे, जिनकी ससेक्स के लिए इंग्लिश काउंटी चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन के बाद 17 सदस्यीय भारतीय टेस्ट टीम में वापसी हुई है। आल राउंडर हार्दिक पंड्या की भी टीम में वापसी हुई है, जिन्होंने आईपीएल की नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस की सफलतापूर्वक अगुआई करते हुए उसे प्लेआफ में पहुंचाया। वह तेजी से कुछ ओवर गेंदबाजी करने के अलावा टीम के लिए बल्ले से भी निरंतर प्रदर्शन करते रहे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारतीय टेस्ट टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल (उप कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कोना भरत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और प्रसिद्ध कृष्णा।

भारत की टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम : लोकेश राहुल (कप्तान), रूतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उप कप्तान, विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।