यूक्रेन में इंसानों को भाप बनाने वाले बम गिरा रही है रूसी सेना

यूक्रेन में इंसानों को भाप बनाने वाले बम गिरा रही है रूसी सेना

मॉस्को। यूक्रेन में अब रूसी सेनाएं ऐसे बम और मिसाइलें गिरा रही हैं, जो इंसानों को भाप बना दे। बंकर बर्बाद कर दे। टैंक को राख कर दे। इन बमों के पूअर मैन्स न्यूक या पूअर मैन न्यूक्लियर वेपन कहते हैं। ये असल में थमोर्बेरिक μलेमथ्रोअर होते हैं। यानी ऐसे हथियार जो विस्फोट के साथ ही अत्यधिक ज्यादा गर्मी पैदा करते हैं। इनके फटने से तेज शॉकवेव भी निकलती है। रूस के पास जो थमोर्बेरिक μलेमथ्रोअर हैं, उनका नाम है टीओएस-1ए सोंतसेपेक हैवी थर्मोबेरिक μलेमथ्रोअर। ये हथियार किसी भी तरह की किलेबंदी को ध्वस्त कर सकते हैं। बख्तरबंद वाहन या बंकर को उड़ा सकते हैं। इतना ही नहीं सैनिकों के ऊपर गिर जाएं तो सिर्फ कंकाल ही मिले। पूरी दुनिया में थमोर्बेरिक वेपन सबसे पुराने, घातक और पारंपरिक हथियारों में से एक हैं।

वैगनर ग्रुप कर रहा इन हथियारों का इस्तेमाल

इन हथियारों को पूअर मैन्स न्यूक्लियर वेपन नाम अमेरिकी फौज से रिटायर्ड कर्नल डेविड जॉनसन ने दिया था। इस हथियार को हवाई जहाज से या फिर रॉकेट में डालकर या तोप के गोले में डालकर दागा जा सकता है। अभी जो वीडियो आया है, उसमें दिख रहा है कि रूसी सेना के दक्षिणपंथी हत्यारों की टुकड़ी जिसे वैगनर ग्रुप कहते हैं, वो इन्हीं हथियारों से यूक्रेन की सेना, वाहनों और बंकरों पर हमला कर रहे हैं।

वॉर क्रिमिनल कर रहा रूसी हत्यारों को फंडिंग

वैगनर ग्रुप को फंडिंग अरबपति येवजेनी ब्रिगोझिन कर रहे हैं जो रूसी राष्ट्रपति के करीबी हैं। वे बेहद बदमाश वॉर क्रिमिनल रहे हैं। इस समय वैगनर ग्रुप के पास 35 हजार हत्यारे हैं। जो यूक्रेन के खिलाफ रूस की तरफ से लड़ाई लड़ रहे हैं।

अमेरिका ने कई बार किया प्रतिबंध का प्रयास

रूस ये हथियार मॉस्को के इंस्टीट्यूट आॅफ एप्लाइड केमिस्ट्री में बनाता है। अमेरिका ने कई बार इन हथियारों को प्रतिबंधित करने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। क्योंकि ये सामूहिक नरसंहार का हथियार नहीं है। इस पर बैन लगाना मुश्किल है।

वीडियो में दिखती है इस बम से गिरती तबाही

ड्रोन ने बनाया गया एक वीडियो सामने आया है जिसमें वैगनर ग्रुप के सैनिक तोप के गोलों के जरिए इन थमोर्बेरिक हथियारों को दागते नजर आ रहे हैं। घटना यूक्रेनी सेना के गढ़ आतेर्मोवस्क की है। वीडियों में दिख रहा है कि कैसे पहले विस्फोट ने कंटेनर को खोल दिया है। वहां से μयूल मिक्सचर घने खतरनाक बादल की तरह फैल रहा है। उसके बाद चारों तरफ तेज धुंध छाती दिख रही है। जो आसपास के इमारतों में घुस रही है। दूसरे विस्फोट के बाद इतने सारे शॉकवेव्स दिखने लगते हैं। आग के बड़े-बड़े गोले निकलने लगते हैं। ये विस्फोट इतना खतरनाक होता है कि इससे बचना नामुमकिन होता है। विस्फोट फिर शॉकवेव उसके बाद तेज गर्मी। फिर पैदा होने वाला वैक्यूम। ये आपके शरीर को कई बार कई तरह के दर्द से जूझने पर मजबूर कर देता है। इसी हμते येवजेनी ने अपने सैनिकों को कहा था कि मेरे पास राष्ट्रपति से सभी तरह के फैसले लेने का अधिकार मिला है।