आधी रात सूरत से गुवाहाटी रवाना हुए शिंदे और समर्थक विधायक

आधी रात सूरत से गुवाहाटी रवाना हुए शिंदे और समर्थक विधायक

मुंबई/सूरत। महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र विकास अघाड़ी सरकार संकट में नजर आ रही है। उद्धव के मंत्री एकनाथ शिंदे शिवसेना के 15, एक एनसीपी और 14 निर्दलीय विधायकों के साथ गुजरात के सूरत के एक होटल में दिन भर डेरा डाले रहे। आधी रात ये विधायक सूरत से विशेष विमान से गुवाहाटी रवाना हो गए। इससे पहले अचानक बदले घटनाक्रम से सकते में आए सीएम उद्धव ठाकरे ने शिंदे से बातचीत के लिए मिलिंद नार्वेकर को सूरत भेजा। इस दौरान शिंदे और उद्धव के बीच फोन पर भी करीब 20 मिनट बात हुई। सूत्रों का कहना है कि शिंदे ने शिवसेना को कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन तोड़कर भाजपा के साथ सरकार बनाने का प्रस्ताव दिया है। शिंदे का कहना है कि वे शिवसेना में वापस नहीं लौटेंगे और हिंदुत्व का साथ देंगे। इस बीच भाजपा भी एक्टिव हो गई। महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि अगर शिंदे सरकार बनाने का प्रस्ताव लेकर आते हैं तो भाजपा इस पर जरूर विचार करेगी। बदले घटनाक्रम के बीच उद्धव ने भी देर रात तक बैठकें कीं।

फडणवीस की पत्नी का ट्वीट एक था कपटी राजा

सू्त्रों का कहना है कि शिंदे से बात करने देवेंद्र फडणवीस जा सकते हैं। इन चर्चाओं के बीच फडणवीस की पत्नी अमृता ने एक ट्वीट कर महाराष्ट्र में बदलाव के संकेत दिए। उन्होंने लिखा- एक 'था' कपटी राजा। उनके इस ट्वीट को महाराष्ट्र में बदलाव का संकेत माना जा रहा है।

शाह के पास जा सकते हैं शिंदे और अन्य नेता

आधी रात शिंदे और अन्य विधायकों के गुवाहाटी रवाना होने की खबरों के बीच चर्चा रही कि इन नेताओं की भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह से बात होगी। उधर, उद्धव ने भी अपने विधायकों को मुंबई की एक होटल में शिμट कर दिया है।

सत्ता का समीकरण

महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं। शिंदे का दावा है कि उनके साथ 35 विधायक हैं। महाराष्ट्र में भाजपा के पास सबसे ज्यादा 106 विधायक हैं। लेकिन, शिवसेना (55) ने एनसीपी (52) और कांग्रेस (44) के समर्थन से सरकार बनाई है। महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटें हैं। शिवसेना के एक विधायक का निधन हो चुका है। सरकार के लिए 145 विधायकों की जरूरत है। अगर 20 विधायक शिवसेना से टूटकर भाजपा को समर्थन करते हैं और कुछ निर्दलीय साथ खड़े होते हैं तो महाराष्ट्र में बाजी पलट सकती है

कमलनाथ को बनाया ऑब्जर्वर

महाराष्ट्र की उद्धव सराकर पर संकट के बीच कांग्रेस आलाकमान ने कमलनाथ को मैदान में उतार दिया है। पार्टी ने कमलनाथ को वहां का आब्जर्वर बनाया गया है।