ब्राजील में जन्मा सुपरसाइज बेबी, 2 फीट लंबाई, 7 किग्रा वजन

ब्राजील में जन्मा सुपरसाइज बेबी, 2 फीट लंबाई, 7 किग्रा वजन

 ब्राजिलिया। ब्राजील में एक महिला ने 7 किलोग्राम से ज्यादा वजन वाले और 2 फीट लंबे बच्चे को जन्म दिया है। इस सुपरसाइज बच्चे का नाम एंगर्सन सैंटोस रखा गया है। उल्लेखनीय है कि नॉर्मल डिलीवरी से इस बड़े साइज के बच्चे का जन्म नहीं हुआ है। डॉक्टरों ने बच्चे की डिलीवरी आॅपरेशन से करवाई है। डॉक्टरों ने बताया कि उन्होंने जन्म के वक्त इतना बड़ा बच्चा पहले कभी नहीं देखा। ब्राजील में इस सुपरसाइज बच्चे का जन्म बीते 18 जनवरी को हुआ था। जब इस बच्चे की लंबाई और वजन को मापा गया तो सब हैरान हो गए। डॉक्टरों ने दावा किया है कि लगभग 2 फीट लंबा ये नवजात दुनिया में सबसे बड़ा हो सकता है। बच्चे की मां क्लेडिन सैंटोस (27) हॉस्पिटल में रूटीन चेकअप के लिए आई थीं, तभी उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती करना पड़ा और फिर उन्होंने इस सुपरसाइज बेबी को जन्म दिया। ब्राजील में इससे पहले साल 2014 में 6.7 किलोग्राम वजन के बच्चे ने जन्म लिया था। उनकी लंबाई 57 सेंटीमीटर थी।

5 बच्चों की मां है सैंटोस

एंगर्सन की मां सैंटोस के पांच और बच्चे हैं। उन्होंने कहा- मैंने इसकी उम्मीद नहीं की थी। मैंने सोचा बच्चा चार किलो होगा, लेकिन वो 7 किलो का निकला। मैं डॉक्टरों को धन्यवाद देना चाहती हूं, जिन्होंने मेरा इलाज किया। मैं 40 हμते की प्रेग्नेंट थी। फिलहाल, नवजात और मां बिल्कुल स्वस्थ हैं।

सामान्य बच्चों से ज्यादा हाइट

जन्म के समय एंगर्सन की हाइट 59 सेंटीमीटर थी, जो एक नवजात शिशु के औसत से आठ सेंटीमीटर अधिक थी। वो इतना बड़ा था कि उसके माता-पिता ने उसके लिए जो कपड़े खरीदे थे, वे उसे फिट नहीं आ रहे थे। बताया गया कि एंगर्सन का वजन 1 साल के बच्चों के बराबर था।

इटली में वर्ष 1955 में जन्मा था 10.2 किलोग्राम का बच्चा

गौरतलब है कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, अब तक का सबसे भारी बच्चा सितंबर 1955 में इटली में पैदा हुआ था। उसका वजन 10.2 किलोग्राम था।