24 लाख का स्विम स्पा पूल इसमें 60 दिन तक पानी रहेगा साफ अकासिया वुड से बने फर्नीचर हैं खास

24 लाख का स्विम स्पा पूल  इसमें 60 दिन तक पानी रहेगा साफ अकासिया वुड से बने फर्नीचर हैं खास

 इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन इंटीरियर डिजाइनर्स (आईआईआईडी) भोपाल रीजनल सेंटर की ओर से शहर में 18 सितंबर तक शो केस 2.0 का आयोजन किया जा रहा है। गुरुवार को को भेल दशहरा मैदान पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और महापौर मालती राय ने प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। भोपाल में ये दूसरा मौका है, जिसमें एक ही जगह इंटीरियर डिजाइनर्स और आर्किटेक्चर फील्ड से जुड़ी ढ़ेरों नई जानकारी एक ही जगह शोकेस की जा रही हैं। 100 से ज्यादा एग्जीबिटर अपने लाइफस्टाइल प्रोडक्ट को एग्जीबिट कर रहे हैं। अपने घर को नए ढंग से सजाने-संवारने के लिए यह अच्छा मौका है क्योंकि लेटेस्ट ट्रेंड से लेकर लेटेस्ट प्रोडक्ट्स तक यहां उपलब्ध हैं। होम आॅटोमेशन से लेकर गार्डनिंग से जुड़े हाइटेक इंक्यूपमेंट, लाइटिंग, मिरर, फेब्रिक्स, लैंडस्केपिंग से संबंधित सामग्री, μलोरिंग, शेंडलियर्स, कंटेपररेरी फर्नीचर सहित बाथवेयर्स, किचन लेटेस्ट डिजाइन, लग्जरी टाइल्स, पेंटिंग्स, डेकोरेटिव्स और किड्स रूम डेकोर व एक्सेसरीज की नई रेंज यहां आईं है।

वर्टिकल पेंजिंग बोनसाई टेक्नीक को जाना

इस मौके पर बोनसाई वर्कशॉप का आयोजन किया गया। जिसे आर्टिस्ट अनिता वाजपेयी और रविंद्र सिंह द्वारा आयोजित किया गया। पहली वर्कशॉप में प्रतिभागियों को वर्टिकल पेंजिंग के बारे में बताया गया जिसका विषय था, जब तक पौधे नहीं आते तब तक इमारत कभी हरी नहीं होती रखा गया। वर्टिकल पेंजिंग में किसी पैनल के ऊपर हाइड्रोपोनिक्स टेक्नीस से पौधे को उगाया जाता है। इसके अलावा इसे पत्थरों पर भी उगाया जा सकता है।

सभी को एक प्लेटफॉर्म पर लाना ह

एक्सपो में देश के नामी इंटीरियर डिजाइनर्स व आर्किटेक्ट द्वारा क्षेत्र से जुड़े स्टूडेंट्स के लिए वर्कशॉप्स, पैनल डिस्कशन एवं मास्टर टॉक्स का आयोजन किया जाएगा। इसका उद्देश्य पूरे देश के इंटीरियर डिजाइनर्स और आर्किटेक्चर फील्ड से जुड़े लोगों को एक प्लेटफॉर्म पर लेकर आना है। - रवीशा मर्चेंट, चेयरपर्सन, रीजनल सेंटर, आईआईआईडी

टेरेस और गार्डन में लगने वाले पूल

बाथवेयर में स्विम स्पा पूल आया है जिसके जरिए बॉडी को रिलेक्स किया जाता है। पानी का μलो इस ढंग से आता है कि ब्लड सर्कुलेशन से लेकर मसल्स को रिलीफ मिलता है। स्विम स्पा में हाइड्रोमसाज का फीचर है और साथ ही यह पानी 60 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि पानी की बर्बादी न हो। इसकी कीमत 24 लाख रुपए है। पानी को साफ रखने के लिए इसमें फिल्टरेशन का फीचर भी है। इसे घर के गार्डन या टेरेस पर लगवा सकते हैं।

अकासिया वुड फर्नीचर है खास

अकासिया वुड यानी बबूल की लकड़ी के बने फर्नीचर की विशाल रेंज यहां लाई गई है जिसमें एक से बढ़कर एक फर्नीचर डिजाइन देखने को मिल रहे हैं। यह गहरे भूरे रंग की होने के कारण फर्नीचर को खूबसूरत लुक देने वाली लकड़ी है। इसके बने डाइनिंग बेंच, विंटेज स्टोरेज बेंच, कॉफी टेबल, कंसोल टेबल,जियोमेट्रिक कर्व्ड नाइट चेस्ट मौजूद हैं। नीले रंग में तैयार इस बेड की कीमत 86500 रुपए है।