भोपाल में प्रैक्टिस कर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छाई तमिलनाडु की मारिया

भोपाल में प्रैक्टिस कर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छाई तमिलनाडु की मारिया

भोपाल। भारतीय फेंसर मारिया अक्षिता सिरिल राजदेव को इंटरनेशनल फेंसिंग फेडरेशन (एफआईई) संस्था ने फेयर प्लेयर ऑफ द ईयर चुना है। यह अवॉर्ड पाने वाली वह देश की पहली महिला फेंसर है। मारिया को एफआईई ने फ्रांस में आयोजित समारोह में शनिवार को सम्मानित किया। खास बात यह है कि मारिया ने भोपाल के तात्या टोपे स्टेडियम में स्थित फेंसिंग अकादमी में लगभग ढाई साल प्रशिक्षण प्राप्त किया। एशियन चैंपियनशिप सहित आधा दर्जन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में भागीदारी कर चुकी मारिया को यह अवार्ड फोइल विधा में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया गया है। विश्व स्तर पर कुल तीन खिलाड़ियों को यह अवॉर्ड दिया गया। इनमें ऑस्ट्रेलिया के लेकलन क्रूक और मिस्र के मोस्तफा ताहोन शामिल हैं।

भोपाल में प्रशिक्षण 

अकादमी के मुख्य कोच विश्वामित्र अवॉर्डी भूपेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि मारिया ने 2019 में भोपाल स्थित फेंसिंग अकादमी में प्रशिक्षण लेना शुरू किया था। इससे पहले वह तमिलनाडु में ही प्रशिक्षण ले रही थी। उन्होंने बताया कि उसके अंतर्राष्ट्रीय कॅरियर की शुरुआत भोपाल से ही हुई थी।

यूनिवर्सिटी गेम्स में लगातार दो गोल्ड 

मारिया ने खेलो इंडिया और यूनिवर्सिटी खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए लगातार दो स्वर्ण पदक जीते थे। अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व किया और एक दर्जन राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी भागीदारी की। पिछले सीनियर नेशनल में कांस्य पदक जीता है।

ब्यूटी और कोरियन ग्रुप बीटीएस की फैन 

साथी खिलाड़ियों ने बताया कि मारिया ब्यूटी टिप्स को लेकर काफी संजीदा है। इसके अलावा वह कोरियन ग्रुप बीटीएस की फैन है। उसे डांस करना भी पसंद है। वह सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती है।