ट्रैफिक में हेलिकॉप्टर बन जाएगी बाइक 40 मिनट में 100 किमी उड़ेगी

ट्रैफिक में हेलिकॉप्टर बन जाएगी बाइक 40 मिनट में 100 किमी उड़ेगी

टोक्यो। जापानी वैज्ञानिकों ने दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक बनाने में सफलता पाई है। जापान की इस सफलता से दुनिया रोमांच की कल्पना से भर उठी है। जापानी वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई इस बाइक को अमेरिका के एक ऑटो एक्सपो शो में प्रदर्शित भी किया गया। इस दौरान बाइक ने हेलिकॉप्टर की तरह हवा में उड़ान भरके सबको चौंका दिया। जापान की एयरविंस कंपनी ने यह उड़ने वाली बाइक बनाई है। इसे बनाने का मकसद जाम में फंसने पर वहां से उड़ान भरके फिर खाली सड़क पर लैंड कर जाना है। यह बाइक 40 मिनट में अधिकतम 100 किलोमीटर तक की उड़ान भर सकती है। यानी इस हिसाब से यह एक घंटे में 150 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इसे टूरिज्मो होवर बाइक नाम दिया गया है।

बिक्री की शुरुआत अमेरिका से, फिर दुनियाभर में बिकेगी

एयरविंस टेक्नोलॉजी के संस्थापक व सीईओ शुहेई कोमात्सु के अनुसार बाइक ट्रॉयल में पूरी तरह सफल रही है। अब जल्द ही इसे बाजार में बिकने के लिए उतारा जाएगा। कंपनी ने दावा किया है कि वर्ष 2023 से अमेरिका से इसकी बिक्री शुरू कर दी जाएगी। उसके बाद धीरे-धीरे यह ग्लोबल मार्केट में भी उपलब्ध हो जाएगी।

एल्टीट्यूड टेक्नोलॉजी से बनी

???? बाइक को एल्टीट्यूड टेक्नोलॉजी से बनाया गया है। ???? इसमें प्रोपेलर्स का इस्तेमाल भी किया गया है। ताकि उसके जरिये हवा में बाइक का संतुलन बना रहे। ???? बाइक के चारों ओर लगाए गए प्रोपपेलर्स बाइक को हवा में संतुलित रखने के साथ ही उड़ान भरने में भी मदद करते हैं। इससे हादसे का जोखिम नहीं रहता। ???? ये बाइक छह करोड़ रुपए खर्च में मिलेगी।