देश में मरीजों का आंकड़ा 5.50 लाख के पार, हर 3 दिन में बढ़ रहे 50 हजार मरीज

देश में मरीजों का आंकड़ा 5.50 लाख के पार, हर 3 दिन में बढ़ रहे 50 हजार मरीज

नई दिल्ली । देश में कोरोना मरीजों की संख्या 5.67 लाख के पार हो गई है। तीन दिन पहले यह आंकड़ा 5 लाख पर पहुंचा था। देश में पहले 50 हजार मरीज होने में 97 दिन लगे थे। अब हर 3 दिन में इतनी बढ़ोतरी हो रही है। इस रμतार से भी मरीज बढ़े तो जुलाई के आखिरी तक संक्रमितों की संख्या 15 लाख के पार जा सकती है। उधर, देश में आधे से ज्यादा यानी 3.35 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं और 2.15 लाख लोगों का इलाज चल रहा है। वहीं 16,904 लोगों की जान जा चुकी है। इसबीच दुनिया में कोरोना से मरने वालों की संख्या 5.06 लाख के पार हो गई है। कई देशों में संक्रमण की दूसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट ने अमेरिका, ब्राजील और भारत जैसे देशों में नए मामले बढ़ने पर चिंता जताई है। वहीं दूसरी ओर हर 24 घंटे में 4700 से ज्यादा लोगों की कोरोना से मौत हो रही है। 1 से 27 जून तक के आंकड़ों के मुताबिक, हर घंटे 196 लोगों की जान जा रही है और 18 सेकंड में एक व्यक्ति दम तोड़ रहा है।

 तमिलनाडु: कोरोना टेस्ट के लिए बनाया रोबोट 

कोयंबटूर में रोबोटिक्स इंजीनियर कारथी वेलायुथम का दावा है कि उन्होंने कोविड19 स्मार्ट स्वैब रोबोट विकसित किया है, जो कोरोना परीक्षण के लिए नमूने एकत्र कर सकता है। उन्होंने कहा कि इसे एप की मदद से स्मार्टफोन के जरिए चलाया जा सकता है। यह एक प्रोटोटाइप है, जिसे 2,000 रुपए में विकसित किया गया है।

  यूं बढ़ा देश में संक्रमितों का आंकड़ा 

                               

 क्लब क्रिकेटर संजय डोभाल का निधन

जाने माने क्लब क्रिकेटर और दिल्ली की अंडर 23 टीम के पूर्व सहयोगी स्टाफ संजय डोभाल (53) का कोरोना के कारण सोमवार की सुबह निधन हो गया। उनके परिवार में पत्नी और दो बेटे हैं । बड़ा बेटा सिद्धांत राजस्थान के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलता है।

 अनलॉक-2: गाइडलाइंस जारी

31 जुलाई तक जिम-थिएटर बंद, अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर रहेगी रोक 

कोरोना के संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने सोमवार रात अनलॉक-2 के लिए गाइडलाइन कर दी है। इसकी अवधि 31 जुलाई तक लागू रहेगी। इसके मुताबिक, 31 जुलाई तक स्कूल-कॉलेज, जिम, थिएटर आदि बंद रहेंगे। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी प्रतिबंध रहेगा। हालांकि, उन इंटरनेशनल μलाइट्स को उड़ान भरने की छूट दी जाएगी, जिन्हें गृह मंत्रालय की तरफ से इजाजत मिली हो।, मेट्रो रेल, थिएटर आदि बंद रहेंगे। , इंटरनेशनल फ्लाइट से यात्रा करने पर बैन रहेगा। , स्कूल-कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। इसके अलावा डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। , भीड़ जुटने की आशंका के मद्देनजर बड़े सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक, सांस्कृतिक आदि कार्यक्रम नहीं होंगे।

 अनलॉक-2: राज्यों की स्थिति

 मप्र: राज्य में लॉकडाउन या अनलॉक-2 पर राज्य सरकार केंद्र के निर्देशों के अनुसार घोषणा करेगी।

 तमिलनाडु: राज्य में लॉकडाउन को 31 जुलाई तक बढ़ाया गया है। चेन्नई - मदुरै में ज्यादा सख्ती रहेगी। 

नागालैंड: 15 जुलाई तक राज्य में लॉकडाउन लगाया। हालांकि जरूरी सेवाओं को इसमें छूट दी गई है।

महाराष्ट्र:राज्य में लॉकडाउन 31 जुलाई तक के लिए बढ़ाया। हालांकि आवश्यक सेवाओं के लिए छूट रहेगी।

झारखंड: राज्य में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ाया है। इस दौरान राज्य में बसें-सैलून भी बंद रहेंगे। 

असम: असम सरकार ने राज्य भर में 12 घंटे के लिए रात का कμर्यू लगाने की घोषणा की है।