झांकी में बंदी दिखा रहे जेल से मुक्त होकर आत्मनिर्भर बनने की कहानी

झांकी में बंदी दिखा रहे जेल से मुक्त होकर आत्मनिर्भर बनने की कहानी

IamBhopal गणतंत्र दिवस के लिए लाल परेड ग्राउंड में तैयारियां जोरों से चल रही हैं, 26 जनवरी को निकलने वाली झांकियों को बनाने के लिए शिल्पकार दिन-रात काम कर रहे हैं। अद्भुत मप्र थीम पर झांकियां तैयार की जा रही हैं। झांकियों पर काम कर रहे राजीव दुबे ने बताया कि इस बार की थीम अद्भुत मप्र है, जिसकी झलक झांकियों में देखने को मिलेगी। हर विभाग इसी कोशिश में है कि उनकी झांकी में नयापन दिखे। वहीं इसके लिए होशंगाबाद, शिवपुरी, पचमढ़ी और यूपी से कलाकार आए हुए हैं।

जेल की झांकी में नजर आएगी अंडा सेल की विशेष सुरक्षा

केंद्रीय जेल भोपाल के सहायक जेल अधीक्षक सूरज शर्मा ने बताया कि गणतंत्र दिवस परेड के लिए जेल विभाग की झांकी को बंदियों द्वारा तैयार किया जा रहा है। झांकी में भोपाल जेल में निर्मित अंडा सेल को दिखाया जाएगा, जिसमें आतंकी संगठन एवं खतरनाक अपराधियों को विशेष निगरानी में रखा गया है। इसके अलावा खुली जेल व जेल से मुक्त होकर बंदियों के आत्मनिर्भर बनने के कार्य को दिखाया जा रहा है। साथ ही बंदियों की शिक्षा, स्वास्थ्य और पुनर्वास को झांकी के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा। वहीं, झांकी में आजादी का अमृत महोत्सव व जी20 के लोगों को प्रदर्शित किया गया है।

कूनो नेशनल पार्क और सीएम राइज स्कूल

वन विभाग की झांकी में चीतों की घर वापसी को दिखाया है। झांकी में कुनो नेशनल पार्क को बनाया है, जिसमें थर्माकॉल से 10-10 फीट के पेड़ तैयार किए साथ ही जंगल का दृश्य को बनाया है। साथ ही पहाड़ और आठ चीते को दिखाया जाएगा। इसके अलावा शिक्षा विभाग की तैयार हो झाकी में सीएम राइज स्कूल की प्रायोजित बिल्डिंग को दिखाया है। साथ ही स्पोर्ट्स, हाई टेक लेब, स्मार्ट क्लास, लाइब्रेरी, बच्चों को पढ़ते हुए दिखाया जा रहा है।

नंदी के साथ 8 फीट की शालभंजिका मूर्ति

पर्यटन विभाग की झांकी में महाकाल लोक को दिखाया जा रहा है, इसमें लगभग 5 फीट नंदी को तैयार किया गया है। वहीं, झांकी में समुद्र मंथन को दिखाया गया है। पुरातत्व अभिलेखगार एवं संग्रहालय संचालनालय की झांकी में पुरानी धरोहर को दिखाया जा रहा है। इसमें 8 फीट की शालभंजिका मूर्ति की प्रतिरूप को तैयार किया गया है। झांकी में 24 मूर्तियों को दिखाया जा रहा। साथ ही नीलकंठेश्वर मंदिर को बनाया है।

आयुष्मान योजना पर झांकी

महिला बाल विकास विभाग द्वारा तैयार हो रही झांकी में छोटी बच्चियों की एजुकेशन को दर्शाया जा रहा है। साथ ही आंगनवाड़ी से शादी तक की योजना को दिखाया है। लोक स्वास्थ्य विभाग की झांकी में आयुष्मान योजना को दिखाया है। इसके अलावा योग से स्वास्थ्य को ठीक करने के बारे में झांकी में जिक्र होगा।