ये 5 इम्यू निटी बूस्टर जो कोरोना से बचाएंगे,घर पर रोज करें इनका पालन

ये 5 इम्यू निटी बूस्टर जो कोरोना से बचाएंगे,घर पर रोज करें इनका पालन

कोरोना से संक्रमित लोगों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अगर आप खुद को कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचाना चाहते हैं तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना बहुत जरूरी है। ये रोग प्रतिरोधक क्षमता सही खानपान और योग के जरिए बढ़ाई जा सकती है। आज हम आपको कोरोना से खुद को बचाने के लिए 5 इम्यूनिटी बूस्टर उपाय बताते हैं।

रोजाना पीएं हल्दी वाला दूध
हल्दी में लिपोपॉलीसेकेराइड नामक तत्व पाया जाता है जिसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होते है। जो तेजी से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते है। इसके लिए आप रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में हल्दी डालकर इसका सेवन करें।

पौष्टिक आहार के साथ घी का सेवन जरूरी
हमेशा वही खाना खाए जो पोषक तत्वों से भरपूर हो। ऐसा खाना खाने से ही शरीर को ताकत मिलेगी और वो किसी बीमारी से आपका बचाव करेगा। खाने में घी का इस्तेमाल जरूर करें। 

स्वामी रामदेव गिलोय आयुर्वेदिक काढ़ा

आयुष मंत्रालय के साथ-साथ पीएम मोदी कई बार इस इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा का जिक्र कर चुके हैं। यह काढ़ा आपको खांसी, जुकाम, बुखार जैसी समस्याओं से भी कोसों दूर रखेगा। स्वामी रामदेव के अनुसार औषधियों से मिलकर बना ये काढ़ा आपका कोरोना से बचाव तो करेगा ही इसके अलावा अन्य बीमारियों से भी बचाएगा। इस काढ़ा को बनाने के लिए आपको कोई स्पेशल चीज नहीं चाहिए। इन औषधियों को आप आसानी से बाजार से खरीद सकते हैं

काढ़ा बनाने का तरीका
इमामदस्ता में अश्वगंधा, गिलोय, तुलसी, काली मिर्च, दालचीनी, मुलेठी, अदरक, हल्दी डालकर अच्छी तरह से कूट लें। इसके बाद एक लीटर पानी में इन सभी चीजों को डालकर धीमी आंच में अच्छी तरह से उबाल लें। जब पानी 100 या 200 ग्राम बचें तो इसे छान लें। छानने के बाद धीरे-धीरे इसका सेवन करें।  

योग- सूर्य नमस्कार और प्राणायाम
योग करने से शरीर स्वस्थ होगा। स्वस्थ शरीर किसी भी बीमारी से लड़ने की ताकत रखता है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करना चाहिए। प्राणायाम में कपालभाति और अनुलोम विलोम तो जरूर करें।