क्यूआर स्कैन के जरिए जनरेट होगा टोकन नंबर, मरीजों को लाइन से मिलेगा छुटकारा
ग्वालियर। जेएएच प्रबंधन ने हजार बिस्तर अस्पताल में मरीजों के लिए गुरुवार से नई सुविधा प्रारंभ की है, यह सुविधा क्यूआर स्कैन के जरिए पर्चा बनवाने की है। इस सुविधा के माध्यम से मरीजों को रजिस्ट्रेशन विंडो में लगने वाली लंबी-लंबी लाइनों से छुटकारा मिलेगा। पहले दिन क्यूआर स्कैन को लेकर मरीजों में उत्साह देखने को मिला और 26 मरीजों ने इस सुविधा के माध्यम से पर्चा बनवाया। इसके लिए अलग से आभा काउंटर बनाया गया है।
प्रबंधन के अधिकारियों की मानें तो अभी मरीजों को इसके बारे में कम जानकारी है, जैसे- जैसे मरीजों को इसकी जानकारी होगी, इसका उपयोग बढ़ेगा। आभा क्यूआर स्कैन की यह सुविधा जेएएच प्रबंधन एचआईएमएस हॉस्पिटल इंफॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम के तहत लागू की है इसके अंतर्गत अस्पताल को डिजिटल करने का प्रयास किया गया है। यह सुविधा निश्चित ही मरीजों को फायदा देने वाली है, लेकिन मरीजों को यह ध्यान देना होगा कि जो टोकन क्यूआर के माध्यम से जनरेट होगा, वह आधा घंटे तक ही वैलिड रहेगा, क्यूआर स्कैन करने के बाद इस अवधि में मरीजों को रजिस्ट्रेशन विंडो पर पहुंचकर पर्चा बनवाना होगा।
चार में से एक लाइन से मिला छुटकारा
जेएएच समूह के अस्पतालों में उपचार के लिए आने वाले मरीजों को अभी तक लगभग चार लंबी लाइनों का सामना करना पड़ता था जिससे मरीजों की हालत खराब हो जाती थी। इस परेशानी की शुरूआत रजिस्ट्रेशन विंडो से होती थी, यहां पर पर्चा बनवाने के लिए मरीजों को घंटों इंतजार करना पड़ता था, इसके बाद डॉक्टर के कक्ष के बाहर पर्चा चढ़वाने और इसके बाद डॉक्टर को दिखाने के बाद, दवा वितरण कक्ष एवं इसके बाद अगर जांच लिखी जाती है तो वहां पर मरीजों को घंटों समय बर्बाद करना पड़ता था।
एचआईएमएस सिस्टम के तहत अब अस्पताल ऑनलाइन हो चुका है, क्यूआर स्कैन की सुविधा के माध्यम से मरीज कोड स्कैन कर विंडो पर पहुंचकर आसानी से पर्चा बनवा सकता है। इसी के तहत हम आगे कई अन्य सुविधाएं प्रारंभ करेंगे, जिससे मरीजों को फायदा होगा। डॉ. प्रवेश भदौरिया सहायक अधीक्षक, जेएएच समूह