ब्राजील चुनाव में ट्विटर ने वामपंथियों का फेवर किया

ब्राजील चुनाव में ट्विटर ने वामपंथियों का फेवर किया

मॉस्को। ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने कहा कि ट्विटर कर्मी ब्राजील में 2022 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान अपने दावे की पुष्टि किए बिना वामपंथी उम्मीदवारों को वरीयता दिया हो। मस्क ने कहा, मैंने हाल ही में ब्राजील के चुनाव के बारे में बहुत से ट्वीट देखे हैं। यदि वे ट्वीट सटीक हैं, तो संभव है कि ट्विटर कर्मियों ने वामपंथी उम्मीदवारों को वरीयता दी हो। ब्राजील में दो अक्टूबर को राष्ट्रपति चुनाव का पहला दौर आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य मुकाबला निवर्तमान राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो और पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा के बीच था। बोल्सोनारो ब्राजील की राजनीति के दक्षिणपंथी खेमे का प्रतिनिधित्व करते हैं और अल्पसंख्यकों, महिलाओं, राजनीतिक विरोधियों और अन्य समूहों को लेकर बार-बार विवादास्पद बयान देते रहे हैं।

हंटर मामले में भारतवंशी सांसद भी विवाद के घेरे में

भारतीय मूल के दो अमेरिकी- सांसद रो खन्ना और विजया गड्डे हंटर बाइडन के लैपटॉप से जुड़े विवाद के केंद्र में आ गए हैं। ट्विटर ने शुरूआत में इस खबर के प्रसार को यह कहते हुए सीमित कर दिया था कि इससे विदेशी दुष्प्रचार अभियान शुरू हो जाएगा। लेकिन ट्विटर ने अपनी प्रतिक्रिया पर शीघ्र ही अपने कदम पीछे खींच लिए। वहीं, तत्कालीन सीईओ जैक डोरसी ने लिंक को बाधित करने के फैसले को अस्वीकार्य बताया था। खन्ना डेमोक्रेटिक सांसद हैं और वह प्रतिनिधि सभा में सिलिकन वैली का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, जबकि गड्डे ने अपनी बर्खास्तगी किए जाने से पहले माइक्रो ब्लॉगिंग साइट की कानून एवं नीति प्रमुख के रूप में सेवा दी।

1बाइडने के बेटे की कहानी हटाने का राज भी खोला

कैलीफोर्निया। एलन मस्क ने अपने प्लेटफार्म पर जिस जबरदस्त खुलासे का वादा किया था उन्होंने उस वादे को निभाया भी है। अपने ट्वीट में एक पॉपकॉर्न इमोजी लगाकर उन्होंने साफ बता दिया है कि आखिर किस कारणों से जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन की कहानी को ट्विटर प्लेटफार्म पर सेंसर कर दिया गया था। ट्विटर पर पारदर्शी लाने की लगातार बात कर रहे एलन मस्क ने सोशल साइट की आंतरिक ट्विटर फाइल्स जारी करते हुए कहा कि 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के समय कंपनी ने टीम बाइडेन के आग्रह को मंजूर किया था। टीम बाइडेन ने हंटर बाइडेन को लेकर द न्यूयॉर्क पोस्ट की मीडिया रिपोर्ट को ट्विटर पर रोकने का आग्रह किया था। यह मीडिया रिपोर्ट हंटर बाइडेन के लैपटॉप से रिकवर किए गए ईमेल पर आधारित थी। मस्क ने इस मामले की सच्चाई उजागर करते हुए खोजी पत्रकार मैट टैबी के अकाउंट का लिंक ट्वीट किया।