विवि व कॉलेजों में 5 से शुरू होंगे यूजी-पीजी ऑनलाइन एडमिशन-उच्च शिक्षा विभाग द्वारा काउंसलिंग के दिशा-निर्देश जारी

विवि व कॉलेजों में 5 से शुरू होंगे यूजी-पीजी ऑनलाइन एडमिशन-उच्च शिक्षा विभाग द्वारा काउंसलिंग के दिशा-निर्देश जारी

भोपाल। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में यूजी-पीजी कोर्सों में स्टूडेंट्स को एडमिशन देने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देशन में विभाग द्वारा ऑनलाइन ई-प्रवेश की सुविधा प्रदान की गई है। ई-प्रवेश प्रक्रिया 5 अगस्त से प्रारंभ होगी। इसी तरह बीएड की काउंसलिंग हेतु 4 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।
‌ऑनलाइन ई-प्रवेश के तहत यूजी फर्स्ट ईयर में एडमिशन हेतु योग्यताधारी एग्जाम का डाटा एमपी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सत्यापित किया जाएगा। एमपी ऑनलाइन के पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन सत्यापित आवेदकों को सत्यापन या प्रवेश के लिए कॉलेजों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। स्टूडेंट आवंटित महाविद्यालय में एडमिशन के लिए फीस का भुगतान ई-प्रवेश पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन का उपयोग करते हुए कर सकेंगे। ऑनलाइन प्रवेश के समय 50 प्रतिशत प्रवेश शुल्क ही देना होगा। शेष शुल्क दो किश्तों में संबंधित महाविद्यालय में अध्ययन के किए उपस्थित होने पर डिजिटल माध्यम से जमा कराना अनिवार्य होगा।

पीजी में मिलेंगे प्रोवीजनल एडमिशन
‌पीजी कक्षाओं में प्रवेश हेतु यूजी अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित न होने की स्थिति में प्रोवीजनल एडमिशन हेतु प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के प्राप्त अंकों का प्रतिशत ऑनलाइन पंजीयन के समय दर्ज करना होगा। शासकीय, अशासकीय एवं अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम वर्ष तथा स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में सत्र 2020-21 हेतु केंद्रीकृत ऑनलाइन प्रवेश की व्यवस्था होगी।