अमेरिका के 50 शहरों तक भड़की हिंसा, परिवार समेत एक घंटे बंकर में रहे ट्रंप

अमेरिका के 50 शहरों तक भड़की हिंसा, परिवार समेत एक घंटे बंकर में रहे ट्रंप

वाशिंगटन। कोरोना की मार झेल रहे अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस अधिकारी द्वारा हत्या के बाद देश में गृह युद्ध जैसे हालात हो गए हैं। हिंसा की आग 50 शहरों तक फैल चुकी है। 140 शहरो में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष हुआ। 21 शहरों में नेशनल गार्ड के जवान तैनात हैं। शुक्रवार को हालात ऐसे हो गए थे कि राष्ट्रपति ट्रंप, उनकी पत्नी मेलेनिया और बेटे को एक घंटे तक व्हाइट हाउस के अंडरग्राउंड बंकरों में छिपना पड़ा था। इससे पहले 2014 में ओबामा के कार्यकाल में भी अश्वेत माइकल ब्राउन की हत्या के बाद ऐसी ही हिंसा भड़की थी।

दो हत्याओं के बाद से सुलग रही थी चिंगारी

ट्विटर पर चर्चा है कि लोगों का यह गुस्सा लॉकडाउन के बीच बारूद के ढेर में तब्दील हो रहा था। फ्लॉयड की हत्या के बाद इसमें विस्फोट हो गया। दरअसल, अमेरिका में जब से लॉकडाउन लगाया गया तब से तीन अश्वेतों की हत्या हो चुकी है। 23

फरवरी : जॉर्जिया में 25 साल के अश्वेत अहद अर्बरी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। दो महीने बाद आरोपी को गिरतार किया जा सका।

13 मार्च : लुइस विले में पुलिस ने एक अश्वेत महिला ब्रेओना की हत्या कर दी। पुलिस ने मादक पदार्थ की तस्करी के आरोप में उसे घर छापा मारा था। हालांकि उसे घर कुछनहीं मिला था।