Hyundai इस साल ला रही है नई इलेक्ट्रिक कार, चार्ज होने में 18 मिनट लेगी और 500Km चलेगी

 05 Jan 2021 02:12 PM

नई दिल्ली: दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। दक्षिण कोरिया की कंपनी Hyundai इस साल एक ऐसे इलेक्ट्रिक वाहन को लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इको-फ्रैंडली वाहनों  की डिमांड को देखते हुए इस हाई ड्राइविंग रेंज कार को डिज़ाइन किया गया है। इसे नए इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म E-GMP पर लॉन्च किया जाएगा। 
Hyundai के अनुसार E-GMP प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाने वाली गाड़ियां अधिकतम 500 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करेंगी। इतना ही नहीं इन कारों में कंपनी फास्ट चार्जिंग सिस्टम का प्रयोग करेगी। इससे क्या फायदा होगा? इससे यह इलेक्ट्रिक कार महज 18 मिनट के भीतर ही 80 परसेंट तक चार्ज हो सकेंगी। इसके अलावां महज 5 मिनट में यह कार को 100 किलोमीटर तक के लिए चार्ज कर सकती है। 
कंपनी इस प्लेटफॉर्म का प्रयोग अपने ग्लोबल मॉडल में करेगी। फिलहाल भारतीय बाजार में कंपनी की एकमात्र इलेक्ट्रिक वाहन Hyundai Kona मौजूद है। कंपनी ने इसमें 39.2kWh की क्षमता का बैटरी प्रयोग किया है। अब आप पूछेंगे की यह कितनी पावर जेनरेट करेगी? तो बता दें यह 39.2kWh की बैटरी 134.1 Bhp की पावर जेनरेट करती है। सिंगल चार्ज में यह कार 452 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इस कार की कीमत 23.75 लाख रुपये से लेकर 23.94 लाख रुपये के बीच है।