सड़क हादसे में यदि कार के गेट लॉक हो जाएं तो कैसे बाहर निकलें, पढ़ें यह तरीके

 22 Dec 2020 06:52 PM

नई दिल्ली। आए दिन खबरें आती हैं कि दुर्घटना के बाद कार सेंट्रल लॉक हो गई। इस कारण उसमें सवार लोग दरवाजा नहीं खोल पाए और अंदर ही फंस गए। इस कारण कई बार बड़ा हादसा भी हो जाता है और लोगों को अपनी जान तक गंवानी पड़ती है। ऐसी घटना आपके साथ न हो इसके लिए जरूरी है कि पहले से ही तैयारी कर ली जाए। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सड़क हादसों के दौरान आपकी जान बचाने में बड़े काम आएंगे। 

सीट बेल्ट कटर
सड़क हादसे के तुरंत बाद या कार में आग लगने के कारण कई बार सीट बेल्ट लॉक हो जाता है। ऐसे में कार के अंदर सीट बेल्ट कटर का होना बहुत जरूरी है। दरअसल कैंची या ब्लेड की तुलना में सीट बेल्ट कटर ज्यादा सही है। इससे तुरंत सीट बेल्ट को काटा जा सकता है।

विंडो ग्लास ब्रेकर
एक्सीडेंट के बाद कई बार कार के दरवाजे लॉक हो जाते हैं। ऐसे में विंडो ग्लास ब्रेकर की मदद से आप मुश्किल के समय कार के शीशे को तोड़ कर बाहर निकल सकते हैं।

फायर एक्सटिंग्विशर
कार में छोटा फायर एक्सटिंग्विशर मुश्किल के दौरान काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके मदद से आग को तुरंत बुझाया जा सकता है। हालांकि, एक बात का ध्यान देना जरूरी है कि फायर एक्सटिंग्विशर सूरज की तेज रोशनी के सामने न रखा हो। इसके लिए इसे सीट के पीछे या नीचे की तरफ रखा जा सकता है।

व्हीसिल 
कई बार कार ऐसी जगह फंस जाती है, जहां आसपास लोग नहीं रहते। ऐसे में मदद के लिए व्हीसिल का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल मदद के लिए तेजी से आवाज लगाने के बजाए व्हीसिल का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर है। क्योंकि, मदद के लिए तेजी से आवाज देने पर आप तेजी से थकने लगेंगे और आपके गले पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा।

साभार youtube