एलआईसी गोल्डन जुबिली फाउंडेशन परियोजना के अंतर्गत एनजीओ मुस्कान द्वारा संचालित जीवन शिक्षा पहल स्कूल, भोपाल को स्कूल बस लोकार्पित

 05 Jan 2021 07:29 PM

भोपाल | आज भारतीय जीवन बीमा निगम, मध्य क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबन्धक श्री प्रकाश चंद द्वारा एनजीओ मुस्कान द्वारा संचालित जीवन शिक्षा पहल स्कूल को एलआईसी गोल्डन जुबिली फाउंडेशन परियोजना के तहत स्कूल बस प्रदत्त की गई । 
इस अवसर पर प्रादेशिक प्रबन्धक (निगमित सम्प्रेषण) श्री गोविन्द अग्रवाल, भोपाल मण्डल के वरिष्ठ मण्डल प्रबन्धक श्री देबाशीष डे एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। इसी के साथ एनजीओ मुस्कान, भोपाल की ओर से अध्यक्ष सुश्री सोनिया राशिद, सचिव सुश्री शिवानी तनेजा, उपाध्यक्ष श्री मनीष राजौरिया के साथ ही वहां के पदाधिकारी, कर्मचारी एवं विद्यार्थीगण उपस्थित थे ।
एनजीओ मुस्कान, भोपाल की ओर से सुश्री तनेजा ने निगम के योगदान पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि हमारी संस्था में भोपाल के विभिन्न दूरस्थ बस्तियों से लगभग 150 विद्यार्थी एवं लगभग 30 बच्चे संस्था के ही छात्रावास में रहकर निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं । ये विद्यार्थी बेहद वंचित वर्ग से आते हैं, परंतु इन बच्चों में बेहतर शिक्षायापन के लिए बहुत ललक है । संस्था के पास अपना कोई बड़ा वाहन न होने के कारण बच्चों को स्कूल आवागमन एवं अन्य शैक्षणिक गतिविधियों के लिए अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था । एलआईसी द्वारा दिए जा रहे इस वाहन की मदद से अब हमारी कई समस्याएँ दूर हो जाएंगी तथा संस्था अपने कार्यों को और भी बेहतर तरीके से संचालित करने में समर्थ होगी ।  
इस मौके  पर क्षेत्रीय प्रबन्धक महोदय ने कहा कि एनजीओ  मुस्कान वंचित  वर्ग के बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बहुत ही अच्छा कार्य कर रही है । इस सामाजिक सरोकार से संबन्धित पुनीत कार्य में शामिल होकर हमें बहुत खुशी हो रही है एवं हमें पूर्ण विश्वास है कि निगम द्वारा दिए जा रहे इस वाहन के उपयोग से संस्था द्वारा संचालित स्कूल को बेहतर गति मिलेगी । इन बच्चों को शैक्षणिक एवं सामाजिक कार्यों के लिए अब आवागमन के अन्य साधनों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा, जिससे वे निर्बाध रूप से अध्ययन यापन कर सकेंगे।
क्षेत्रीय प्रबन्धक महोदय द्वारा यह जानकारी साझा की गई कि 2006 से प्रारम्भ गोल्डन जुबिली फाउंडेशन परियोजना के अन्तर्गत एलआईसी,मध्य क्षेत्र द्वारा अभी तक कुल 44 परियोजनाओं के अंतर्गत लगभग 6 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं, इसी प्रकार वित्तीय वर्ष 2020-21 में ही कुल 4 परियोजनाओं में लगभग 60 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं । 

प्रादेशिक प्रबन्धक (निगमित सम्प्रेषण)
भारतीय जीवन बीमा निगम,
मध्य क्षेत्रीय कार्यालय, भोपाल । 
ई-मेल: cz_cc@licindia.com