एलआईसी द्वारा अति उन्नत ग्राहकोन्मुखी सेवा की शुरुआत

 11 Dec 2020 09:34 PM

एलआईसी द्वारा अति उन्नत ग्राहकोन्मुखी सेवा की शुरुआत ........ यूलिप
पॉलिसियों पर ऑनलाइन स्विचिंग एवं कॉल सेंटर पर बहुभाषी सुविधा प्रारम्भ

 

देश का सबसे बड़ा जीवन बीमाकर्ता, भारतीय जीवन बीमा निगम अपने सम्मानित पॉलिसीधारकों को महामारी के समय में बेहतर तरीके सेवाएं प्रदान करने के सभी उपाय कर रहा है। एलआईसी पॉलिसीधारक अब और बेहतर ग्राहक केंद्रित पहल का लाभ उठा सकते हैं। एलआईसी के ग्राहक पोर्टल पर प्रीमियर सेवाओं के लिए पंजीकृत पॉलिसीधारक दिनांक 07/12/2020 से स्वयं के एवं अपने नाबालिग बच्चे/बच्चों के जीवन पर ली गईं यूलिप पॉलिसियों पर ऑनलाइन फंड स्विचिंग सुविधा ले सकते हैं । यह सुविधा वर्तमान में विक्रय किए जा रहे तीनों यूलिप योजनाओं अर्थात एलआईसी के न्यू एंडोमेंट प्लस (प्लान 935), एलआईसी के निवेश प्लस (प्लान 849) और एलआईसी के सीप (प्लान 852) के लिए उपलब्ध है । ऑनलाइन धनराशि स्विच करने की यह सुविधा नि:शुल्क है और इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए किसी शुल्क का भुगतान आवश्यक नहीं है। इसके अंतर्गत ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण प्रणाली के माध्यम से प्रति पॉलिसी प्रति दिन एक स्विच की अनुमति है। ऑफ़लाइन अनुरोधों पर लागू सभी नियम ऑनलाइन प्रणाली पर भी लागू होंगे । एलआईसी ने कॉल सेंटर सपोर्ट के माध्यम से अपने द्विभाषी ग्राहकोन्मुखी सेवा का भी विस्तार किया है, अब यह सेवाएँ मराठी,तमिल और बंगाली भाषाओं में भी उपलब्ध हैं। उल्लेखनीय है कि भारतीय जीवन बीमा निगम की कॉल सेंटर सेवाओं ने दिनांक 28 सितंबर,2018 से अंग्रेजी और हिंदी द्वारा द्विभाषी रूप में एकीकृत वॉयस रिस्पांस सिस्टम के साथ अपनी शुरुआत की थी और कॉल सेंटर कार्यकारियों से 68276827 पर डायल करके पॉलिसी संबंधी पूछताछ की जा सकती है । एलआईसी द्वारा अपने बढ़ते ग्राहक आधार को देखते हुए निकट भविष्य में और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं को वॉयस एवं कॉल सेंटर के माध्यम से इस बहुभाषी संपर्क व्यवस्था को विस्तारित करने का प्रस्ताव है ।

एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in पर आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस / मशीन लर्निंग से संचालित द्विभाषी संवादी चैटबोट ‘एलआईसी मित्र’ नाम से उपलब्ध है, जो प्रीमियम देय तिथि,एलआईसी की विभिन्न योजनाओं एवं ग्राहकों की पॉलिसी सेवाओं एवं दावों से संबन्धित जिज्ञासाओं (FAQ’s) के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए वन स्टॉप प्लेटफॉर्म है। इस चैटबोट ने जनवरी 2020 में लॉन्च किए जाने के बाद से अब तक 1,20,75,440 प्रश्नों का जवाब दिया है। एलआईसी, डिजिटल रूपांतरण के साथ प्रगतिशील है और महामारी के समय में त्वरित गति से चुनौतियों का सामना किया है ।

11 दिसम्बर, 2020 को मुंबई में दिनांकित ।

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कार्यकारी निदेशक (निगमित सम्प्रेषण)
भारतीय जीवन बीमा निगम, केंद्रीय कार्यालय, मुंबई ।
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