भोपाल के हनुमानगंज, टीला जमालपुरा और गौतम नगर थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू, कबाड़खाना इलाके में जमीन विवाद का है मामला

 17 Jan 2021 04:33 PM

(स्वाइप कर देखें तस्वीरें)

भोपाल: शहर के तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू और 11 थाना क्षेत्र में रविवार को धारा 144 लगाई गई है। वहीं पुराने भोपाल में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनाती के साथ रास्ते सील किए गए हैं। मामला कबाड़खाना इलाके में एक जमीन पर बाउंड्री निर्माण से जुड़ा है। हनुमानगंज टीआई महेंद्र सिंह ने बताया कि कबाड़खाना इलाके में 30 हजार स्क्वॉयर फीट जमीन पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ बाउंड्री वॉल बनवा रहा है। कुछ लोगों ने आपत्ति जताकर जमीन को वक्फ बोर्ड की बतायी थी। इसके बाद मामला कोर्ट में गया था। पक्ष में फैसला आने के बाद आरएसएस वहां बाउंड्री करा रही है। इस कोई विवाद न उपजे इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 

बाउंड्री निर्माण को लेकर स्थानीय लोगों एवं एक समुदाय के लोगों द्वारा विरोध करने की आशंका है। इससे शहर की शांति व्यवस्था कानून व्यवस्था को खतरा है। इसे देखते हुए कलेक्टर अविनाश लवानिया ने धारा-144 के तहत रविवार सुबह 9 बजे से पुराने भोपाल के थाना हनुमानगंज, टीला जमालपुरा और गौतम नगर क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया है। इसके बाद इतवारा, सोमवारा, बुधवारा, भारत टॉकीज चौराहा पर पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर आवागमन बंद कर दिया है।

 

 

 

इन क्षेत्रों में लगा है कर्फ्यू
भोपाल के तीन थाना क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है। इसमें हनुमानगंज, टीला जमालपुरा और गौतम नगर शामिल है। कलेक्टर अविनाश लवानिया द्वारा जारी किए  गए आदेश के अनुसार सुबह 9 बजे से आगामी आदेश तक कर्फ्यू रहेगा। यह एक ऐहतियातन कदम है जिसमें सिर्फ लोगों से घरों में रहने कि अपील की गई है।

शहर के कुछ प्रमुख स्थानों का हाल

भारत टॉकीज तिराहे पर करीब 25-30 पुलिस जवान तैनात हैं। चारों ओर बैरिकेडिंग की गई है। किसी भी वाहन को आने-आने की अनुमति नहीं है। पैदल भले ही लोग अंदर जा सकते हैं। आने-जाने वालों से पुलिसकर्मी पूछताछ कर रहे हैं। 

भोपाल रेलवे स्टेशन तिराहा हमीदिया रोड जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया है। यहां पर 15-20 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हंै। यहां से भी किसी की आवाजाही नहीं है।

कबाड़खाना: यहां पर केवल आरएसएस की टीम है। कुछ वकीलों की भी टीम मौजूद है। जो कोर्ट के आदेश की कॉपी लिए हुए हैं। इसके अलावा कलेक्टर और डीआईजी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इन दोनों की निगरानी में बाउंड्रीवॉल बनाया जा रहा है। यहां करीब 200 पुलिसकर्मी तैनात हैं। जिसमें जिला पुलिस बल और विशेष सुरक्षा बल तैनात है। प्लाट की तरफ जो दो रास्ते जाते हैं, दोनों को बंद कर दिया गया है। यहां से किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं है। सुरक्षा के फायरबिग्रेड और एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। ट्रैफिक पुलिस जवान को भी लगाया गया है। बाउंड्री बनाने का कम शुरू हो चुका है। चार छोटे ट्रक ईंट, एक डंपर रेत, छोटा सरिया पहुंच चुका है। 25 कारीगर काम में जुटे हैं।

प्रभावी इलाके: 

पुरानी सब्जी मंडी
भारत टॉकिज चौराहा
तलैया थाना क्षेत्र
हमीदिया रोड
शाहजहांनाबाद थाना रोड
सेफिया कॉलेज रोड
रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म नंबर-6
भारत टॉकिज ओवरब्रिज
निशातपुरा से हनुमानगंज की ओर आने वाले मार्ग

कलेक्टर ने जारी किए दिशा निर्देश: 

1. कोई भी व्यक्ति आवश्यक कार्या को छोड़कर घर से बाहर ना निकले।  

2 सभी व्यावसायिक संस्थान/दुकानों /उघोग आदि पूरी तरह बंद रहेंगे।  केवल मेडिकल और अस्पताल खुले रहेंगे।  

3 यह आदेश शासकीय सेवक, पुलिस कर्मी, शस्त्र बल पर लागू नही होगा। 

4. यह आदेश शैक्षणिक या प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों पर लागूं नहीं होगा।

5 आवश्यक कार्या के लिए ही यातायात की अनुमति रहेगी ।