सावधान! अनजान वीडियो कॉलिंग से हो जाएं अलर्ट, अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने की मिल सकती है धमकी, पुलिस ने जारी की एडवायजरी

 18 May 2021 05:35 PM

भोपाल। देशभर में कोरोना के हालातों से लोग जूझ रहे हैं, जिसके कारण कई राज्यों और शहरों में कोरोना कर्फ्यू अथवा लॉकडाउन के हालात हैं। ऐसे हालातों में शातिर ठग आपदा में अवसर ढूंढने की कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। बता दें कि सायबर ठग इन दिनों भोले-भाले लोगों से पहले तो सोशल मीडिया के माध्यम से दोस्ती करते हैं और उसके बाद मोबाइल नंबर लेकर या फिर सोशल मीडियो के वीडियो चैट के माध्यम से अश्लील वीडियो बना लेते हैं उसके बाद ब्लैकमेलिंग करने का काम शुरू कर देते हैं। 

ऐसे मामलों के सामने आने के बाद सायबर क्राइम पुलिस भोपाल ने अश्लील वीडियो कॉलिंग के माध्यम से ठगी करने के संबंध में एडवायजरी जारी की है। पुलिस ने एडवायजरी के जरिए लोगों को सतर्क व सुरक्षित रहने की सलाह दी है। साइबर क्राइम पुलिस भोपाल ने अपनी एडवायजरी में कहा है कि अनजान महिला आपके फेसबुक, व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडियो प्लेटफार्म पर स्वयं फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर अश्लील हरकतें, वीडियो कॉल करने के लिए प्रेरित कर सकती है, लेकिन याद रखें कि वह आपके द्वारा किए गए कॉल को रिकॉर्ड करके उसे वायरल करने की धमकी देकर मोटी रकम ऐंठ सकते हैं। 

 

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

  • अनजान फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करने से पहले जांच परख लें।
  • फेसबुक, व्हाट्सएप पर अनजान व्यक्ति से अश्लील वीडियो कॉल न करें। 

 

तुरंत दें सायबर क्राइम पुलिस को सूचना
यदि इस तरह की घटना घटित होती है तो तुरंत सायबर क्राइम को सूचना दें। भोपाल सायबर क्राइम के हेल्पलाइन नंबर 0755-2920664, 7049106300 अथवा Email - dspcrimebho@mp.gov.in पर सूचना दें।