मध्यप्रदेश के सभी शहर 60 घंटे के लिए लॉक: शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक सबकुछ रहेगा बंद

 08 Apr 2021 02:32 PM

भोपाल। प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। यानी 60 घंटे प्रदेश के शहर बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि मेरी मंशा कभी भी लॉकडाउन की नहीं रही है। एक दिन पहले ही प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया था।

सीएम ने कहा कि बड़े शहरों में कंटेंमेंट एरिया बना रहे हैं। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठकें की जा रही हैं। बाकी शहरों के बारे में चर्चा करके फैसला लिया जाएगा। मेरी मंशा कभी भी लॉकडाउन की नहीं रही है। बिस्तरों की संख्या 1 लाख तक की जाएगी। 

उन्होंने बताया कि भिलाई से अतिरिक्त ऑक्सीजन मिलना शुरू हो गई है। प्रदेश में ऑक्सीजन का कोई संकट नहीं है। रेमडीसीवीर इंजेक्शन की खरीदी कर रहे हैं। दवाइयों की कोई कमी न रहे इसका प्रबंध किया जाएगा।

उन्होंने लोगों से अपील की कि कोरोना संकट में सबके साथ की जरूरत है। सीएम ने कहा कि आज शाम को 6.30 बजे प्रधानमंत्री से चर्चा होगी और रात में एक बार फिर सभी जिलों के कलेक्टर, एसपी से भी बात करूंगा। 
कैबिनेट की वर्चुअल बैठक होगी। सबको साथ लेकर इस संकट से निपटने की कोशिश करना है। यह परीक्षा की घड़ी है, संयम रखें, धैर्य रखें; हम लड़ेंगे और जीतेंगे। 

इससे पहले बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में सीएम हाउस में हाई लेवल मीटिंग बुलाई गई थी। इसमें संक्रमण रोकने के महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में तय किया गया था कि प्रदेश के सभी शासकीय कार्यालय आगामी तीन माह तक सप्ताह में 5 दिन (सोमवार से शुक्रवार), प्रात: 10 से  शाम 6 बजे तक खुलेंगे। शनिवार और रविवार को शासकीय कार्यालय बंद रहेंगे।

इसके अलावा, प्रदेश के सभी नगरीय क्षेत्रों में 8 अप्रैल से आगामी आदेश तक रोज रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। प्रदेश के सभी जिलों के नगरीय क्षेत्रों में अगले आदेश तक प्रत्येक रविवार लॉकडाउन रहेगा। छिंदवाड़ा जिले में 8 अप्रैल की रात 8 बजे से अगले 7 दिन तक टोटल लॉकडाउन रहेगा। शाजापुर शहर में 7 अप्रैल की रात 8 बजे से अगले 2 दिन का टोटल लॉकडाउन रहेगा।

प्रदेश में अभी भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रतलाम, छिंदवाड़ा, बैतूल, उज्जैन समेत 13 शहरों में संडे लॉकडाउन लगाया गया था। अब इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जा रहा है। बुधवार रात से शाजापुर में भी 58 घंटे का लॉकडाउन लग गया था। कटनी में नाइट कर्फ्यू रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक किया गया था। उमरिया जिले में संडे लॉकडाउन का निर्णय लिया गया था। मुख्यमंत्री ने कोरोना को रोकने के लिए सभी जिलों में फैसले लेने का अधिकार क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी पर छोड़ दिया था। 
 

राज्य में बुधवार को 4,043 नए मरीज मिले। 2,126 लोग ठीक हुए, जबकि 13 की मौत हुई। राज्य में अब तक 3.18 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 2.87 लाख ठीक हुए हैं, जबकि 4,086 की मौत हुई है। फिलहाल 26,059 लोगों का इलाज चल रहा है।