Breaking News

कान्हा टाइगर से सटे बफर जोन में करंट लगाकर नर और मादा तेंदुए का शिकार; वन विभाग ने दो आरोपियों को लिया हिरासत में

 13 Jun 2021 10:22 AM

भोपाल। कान्हा टाइगर रिजर्व के बफर जोन से सटे बालाघाट जिले में रविवार को एक नर व एक मादा तेंदुआ मृत मिले हैं। दोनों की उम्र करीब डेढ़ साल बताई जा रही है। आशंका है कि अज्ञात आरोपितों ने करंट लगाकर दोनों का शिकार किया है। इनके शव बालाघाट जिले में बैहर से परसवाड़ा मुख्य मार्ग से 100 मीटर दूर वन परिक्षेत्र में पूर्व बैहर बीट 1588 में मिले हैं। शिकार की आशंका के चलते दो स्थानीय लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही हे।

बालाघाट के मुख्य वनसंरक्षक नरेंद्र कुमार सनोडिया ने बताया कि ग्रामीणों से घटना की सूचना मिलने पर वन विभाग बैहर और बालाघाट से डाग स्क्वॉड टीम ने मौके पर पहुंचकर दोनों मृत तेंदुए के शव बरामद किए। दोनों के शव 15 मीटर की दूरी पर मिले हैं। दोनों का बैहर में पोस्टमार्टम कर अंतिम संस्कार कर दिया गया। उन्होंने बताया कि दोनों के अंग सुरक्षित मिले हैं। डॉग स्कवॉड दो घरों में पहुंचा है। इन दोनों स्थानीय लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी गई है।

इधर, सूत्रों के मुताबिक, नर तेंदुए की नाक के नीचे, गले और मूंछ के बाल जले हुए थे, वहीं मादा तेंदुए के सीने के ऊपर बालों के जलने के निशान मिले हैं। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया कि करंट लगने से इनकी मौत हुई है। दोनों तेंदुए जिस जगह पर मृत पाए गए, वहां खूंटियों में तार फंसाया गया था। हालांकि दोनों तेंदुए के सभी अंग सही सलामत पाए गए हैं।