दैनिक भास्कर के 40 से ज्यादा ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड, देश के 5 राज्यों के ठिकानों पर दस्तावेजों की जांच कर रही टीम

 22 Jul 2021 03:19 PM

भोपाल। कर चोरी के आरोप में दैनिक भास्कर अखबार के मालिकों के घर और संस्थान पर आयकर विभाग के छापे पड़े हैं। आज तड़के कंपनी के तमाम दफ्तरों पर छापेमारी की जा रही है। इनकम टैक्स इन्वेस्टिगेशन विंग की ये छापेमारी देश के 5 राज्यों में एक साथ की जा रही है। इनमें दिल्ली, गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के कई शहरों में इन्वेस्टिगेशन ऑपरेशन लगातार जारी है। 

भोपाल में प्रेस कॉम्प्लेक्स सहित आधा दर्जन स्थानों पर इनकम टैक्स की टीम मौजूद है। बताया जा रहा है कि पूरा सर्च ऑपरेशन दिल्ली और मुंबई टीम के द्वारा संचालित किया जा रहा है। 

 

 

 

छापामार कार्रवाई के दौरान करीब 3 दर्जन से ज्यादा आयकर विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद हैं। यह छापामार कार्यवाही भोपाल के साथ ही इंदौर, अहमदाबाद, मुंबई और जयपुर सहित देश के कई ठिकानों पर की जा रही है। कार्रवाई के दौरान बडी संख्या में दस्तावजों की जब्त कर उनकी जांच की जा रही है। 

 

 

इनकम टैक्स की टीमों द्वारा अग्रवाल बंधुओं से जुड़े पावर प्लांट, शुगर फैक्ट्री, साल्वेंट ग्रुप सहित कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों में केंद्रीय जांच एजेंसी को वित्तीय अनियमितता की शिकायत मिली थी, जिसके बाद यह कार्यवाही की जा रही है। इस बीच दैनिक भास्कर की तमाम कंपनियों के वित्तीय प्रबंधकों से पूछताछ की भी सूचना मिली है। 

 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक भास्कर समूह के दुर्ग स्थिति पॉवर प्रोजेक्ट से जुड़ी व अन्य इनपुट पर इनकम टैक्स विभाग लगभग 6 माह से यह वर्किंग कर रहा था। कार्रवाई इतनी गोपनीय थी कि मध्यप्रदेश के तमाम बड़े अधिकारियों और नेताओं को भी कानों कान खबर नहीं थी। देशव्यापी इस कार्रवाई में इनकम टैक्स के 800 से ज्यादा अफसरों की टीम जगह-जगह पहुंची है, जहां उन्होंने सीआरपीएफ को साथ रखा है, कुछ स्थानों पर लोकल पुलिस को भी साथ लिया गया था। छापे की कार्रवाई भोपाल, इंदौर, जयपुर, अहमदाबाद, नोएडा, दिल्ली, मुंबई समेत अन्य जिलों में करीब 49 ठिकानों पर की जा रही है। 

बता दें कि आज गुरुवार तड़के दैनिक भास्कर ग्रुप और उसके एक दर्जन से ज्यादा व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर इन्कम टैक्स ने कार्रवाई की है, इसके लिए भोपाल, जयपुर, अहमदाबाद समेत कई शहरों में आयकर जांच एजेंसी के सैकड़ों अफसर व कर्मचारी ने ऑपरेशन सर्च शुरू किया है। सर्च टीम भोपाल के अरेरा कॉलोनी में स्थित अग्रवाल बंधुओं यानि भास्कर ग्रुप के डायरेक्टर व प्रमोटर्स सुधीर अग्रवाल, गिरीश अग्रवाल और पवन अग्रवाल के घर सहित भास्कर के अन्य प्रमोटर्स के आवास और दफ्तरों पर भी पहुंची है। इसके लिए सर्च टीम का सहयोग सीआरपीएफ और स्थानीय मध्य प्रदेश पुलिस कर रही है।इस पूरे ऑपरेशन पर दिल्ली और मुंबई आयकर मुख्यालय से निगरानी की जा रही है। दैनिक भास्कर से जुड़े तमाम व्यापारिक प्रतिष्ठान, पावर प्लांट सहित कई कंपनियों में गंभीर वित्तीय अनियमितता और टैक्स चोरी की सूचना केन्द्रीय जांच एजेंसी को मिली थी। जिसकी गहन जांच-पड़ताल जारी है। इनकम टैक्स की इस रेड से दैनिक भास्कर नागपुर, जबलपुर, रीवा, लखनऊ वाला भास्कर समूह मुक्त है।

 

महाराष्ट्र से पहुंचे ये वाहन 
मुंबई विंग की आयकर विभाग की टीम भास्कर समूह के मालिक सुधीर अग्रवाल के ठिकाने पर महाराष्ट्र के वाहनों से पहुंचे। यहां एमएच-47/वाई/5566 और एमएच-04/ईक्यू/39556 समेत अन्य वाहनों से जांच टीम में शामिल अफसर कर्मचारी पहुंचे हैं। अग्रवाल के ई-1/73 में जांच के लिए पहुंची टीम में शामिल अफसरों के साथ सीआरपीएफ के जवानों ने मकान को घेरे में ले रखा है। 

दैनिक भास्कर समूह पर छापेमारी के लिए लगाई गई टीमों में शामिल अफसर तड़के ही उन स्थानों पर पहुंच गए थे। इंदौर में दैनिक भास्कर के दफ्तर और बाणगंगा क्षेत्र स्थित प्रिंटिंग प्रेस पर लोकल पुलिस के साथ पहुंची टीम की कार्रवाई जारी है। उधर अहमदाबाद में दैनिक भास्कर के स्टेट एचआर प्रमुख के घर पर भी आयकर विभाग की टीम पहुंची हुई है।

  • छापे के दौरान महत्वपूर्ण दस्तावेज मिलने का दावा किया जा रहा है। 
  • इनकम टैक्स की टीम प्रेस कॉम्प्लेक्स, डीबी मॉल सहित आधा दर्जन स्थानों पर मौजूद  हैं। 
  • इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के साथ सीआरपीएफ और लोकल पुलिस भी कार्यवाही में सहयोग कर रही है। 
  • भास्कर कार्यालय में मौजूद सभी कर्मचारियों के फोन जब्त कर लिए गए हैं, किसी को बाहर नहीं जाने दिया जा रहा है। 
  • छापेमारी की कार्रवाई मुंबई टीम के द्वारा संचालित की जा रही है। 
  • 800 से ज्यादा अधिकारी कर्मचारी कार्रवाई में शामिल हैं