सैंपल बढ़ने के साथ प्रदेश में आने लगे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस

 22 Nov 2020 01:14 AM

भोपाल। प्रदेश के कोरोना की दूसरी लहर शुरू होते ही पॉजिटिव मरीजों की संख्या में भी हर रोज बढ़ोत्तरी हो रही है। कोरोना वायरस ने इस बीच एक संकेत दिया है कि जितनी ज्यादा सैंपलिंग की जा रही है, उतने ही कोरोना के पॉजिटिव मरीज ज्यादा सामने आ रहे हैं। पिछले एक सप्ताह से जितने भी संदिग्ध मरीजों की सैंपलिंग की गई है, उनमें से 5 फीसदी से ज्यादा मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि हो रही है। दीपावली त्यौहार के चलते सैंपलिंग में गिरावट आई थी, लेकिन तब भी औसतन 5 फीसदी पॉजिटिव मरीज मिले थे, इसके बाद से विभाग की ओर से सैंपलिंंग बढ़ाई गई और वर्तमान में पॉजिटिव मरीजों का प्रतिशत 5 फीसदी से ज्यादा है। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए फीवर क्लीनिक में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इन मरीजों में ज्यादातर सर्दी, खांसी , बुखार और स्वाद न आने जैसी शिकायत लेकर मरीज पहुंच रहे हैं।

एक्टिव केस 11 हजार के पार

एक्टिव केस की संख्या में 72 दिनों के बाद सबसे बड़ा उछाल आया है। पहले एक्टिव केस की संख्या लगातार कम होती जा रही थी, तो वहीं 7 नवम्बर से इनकी संख्या में इजाफा होने लगा। रोज इनकी संख्या में डेढ़ सौ से लेकर चार सौ करीब उछाल आया, लेकिन 72 दिनों के बाद एक्टिव केस की संख्या 790 तक बढ़ गई। इसके पहले 11 सितम्बर को 848 और 6 सितम्बर को 846 एक्टिव केस बढ़ गए थे। 9 नवंबर को 9800 एक्टिव केस थे जिनकी संख्या वर्तमान में 11 हजार को पार कर गई है।

अब स्वस्थ कम और पॉजिटिव ज्यादा मिल रहे

वर्तमान समय में कोरोना वायरस अपना विकराल रूप दिखा रहा है। पिछले एक सप्ताह में हर रोज पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, जबकि स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या कम दर्ज की जा रही है। बता दें कि 14 नवंबर से लेकर 21 नवंबर के बीच 8189 पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जबकि स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 5936 ही है। इस अवधि में 66 मरीजों की कोरोना वायरस की वजह से जान भी गई है।

एमपी में 1.91 लाख के पार हुए संक्रमण के मामले

इधर, मध्यप्रदेश में पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 1.91 लाख को पार कर गई है। शनिवार को जारी किए गए हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 1700 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है, इन्हें मिलाकर अब तक कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1 लाख 91 हजार 246 तक पहुंच गई है। वहीं दूसरी ओर 11 मरीजों की इस वायरस की वजह से शनिवार को मौत भी हुई है। जिससे इस वायरस से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 3 हजार 149 तक पहुंच गई है। हालांकि 899 मरीजों ने इस बीमारी से जंग जीती है और वह स्वस्थ हुए हैं, इस तरह अब तक कुल स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 1 लाख 76 हजार 905 हो गई है। वहीं 11 हजार 192 मरीज ऐसे हैं जो प्रदेशभर में उपचाररत हैं।