MP : 1 मई से लगवाएं टीका, लेकिन कोरोना से रिकवरी वाले व्यक्ति को 4 से 8 सप्ताह बाद लगेगी वैक्सीन, संदिग्ध व्यक्ति को करना पड़ेगा इंतजार

 28 Apr 2021 02:56 PM

भोपाल। एक मई से देशभर में 18 वर्ष की आयु से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाए जाने का चरण शुरू होने जा रहा है। इस बीच मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने एक आदेश जारी कर उन लोगों को टीका लगाने के लिए मनाही कर दी है, जो कुछ समय पहले कोरोना पॉजिटिव हुए हैं और उस बीमारी की रिकवरी में उन्हें 4 से 8 सप्ताह का समय पूरा न हुआ हो। यानी कोरोना से रिकवर होने वाले व्यक्ति कोरोना रिकवरी से 4 से 8 सप्ताह के बाद ही कोरोना का टीका लगवा सकेंगे। 

 

संदिग्ध व्यक्ति को भी नहीं लगाया जाएगा टीका
इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन लगवाने को लेकर निर्देश जारी किए हैं। स्वास्थ्य आयुक्त आकाश त्रिपाठी ने सभी जिलों के कलेक्टर, मेडिकल कॉलेजों के डीन, सीएमएचओ को आदेश जारी कर दिए हैं। कोरोना संक्रमण से रिकवर होने के 4 से 8 सप्ताह के बाद ही वैक्सीन लगाने के आदेश दिए गए हैं। कोरोना संक्रमण से रिकवर होने के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास की जानकारी और सुरक्षा अवधि प्रमाणित नहीं है इसलिए कोरोना के संक्रमित मरीजों के लक्षण समाप्त होने/रिकवरी के 4 से 8 सप्ताह के बाद कोरोना की वैक्सीन लगवाने के आदेश दिए हैं। केन्द्र पर कोई कोरोना संक्रमित या संदिग्ध लक्षणों वाला व्यक्ति पहुंचता है तो उसे टीका नहीं लगाया जाएगा।