MP : कल से मप्र में शुरू होगा गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन, जिला अस्पताल और कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर में होगी खास व्यवस्था, लगाया जाएगा कोवैक्सीन का डोज

 22 Jul 2021 03:29 PM

भोपाल। कई रिपोर्ट्स के बाद सामने आया है कि गर्भवती महिलाओं को भी कोरोना का टीका लगाया जा सकता है, जो सुरक्षित भी है। इसे देखते हुए अब देश के साथ ही मध्यप्रदेश में भी गर्भवती महिलाओं को टीका लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब गर्भवती महिलाओं को 23 जुलाई यानी कल से टीका लगाया जाएगा। बता दें कि कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर की रोकथाम के लिए मध्यप्रदेश में शुक्रवार को गर्भवती महिलाओं को भी वैक्सीन लगेगी। स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में सभी जिलों को निर्देश दे दिए है।

जिला अस्पताल व कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में होगी खास व्यवस्था  

राज्य टीकाकारण कार्यालय के मिली जानकारी के मुताबिक गर्भवती महिलाओं को कोवैक्सीन के दोनों डोज 28 दिन के भीतर लगाए जाएंगे। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि महिलाओं को कौवैक्सीन लगेगी, ताकि तीसरी लहर से बचाने के लिए 28 दिनों के अंदर दोनों डोज देकर मां और बच्चे दोनों को सुरक्षित किया जा सके। गर्भवती महिलाओं को मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में वैक्सीन लगेगी। इसके लिए अस्पतालों में अतिरिक्त कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष बनाने के लिए कहा गया है।