शहरी क्षेत्रों में आज से नाइट कर्फ्यू , छिंदवाड़ा में 7 दिन टोटल लॉकडाउन

 08 Apr 2021 02:11 AM

भोपाल। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों ने टेंशन बढ़ा दी है। बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में सीएम हाउस में हाई लेवल मीटिंग बुलाई गई। इसमें प्रदेश के सभी शहरों में नाइट कर्यू और रविवार का लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया गया। रविवार के अलावा शनिवार या सोमवार का लॉकडाउन का निर्णय जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी लेगी। अगले 3 माह तक सभी सरकारी कार्यालय हते में 5 दिन (सोमवार से शुक्रवार) प्रात: 10 से शाम 6 बजे तक खुलेंगे। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए छिंदवाड़ा में आज से 7 दिन टोटल लॉकडाउन रहेगा। उधर,कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा इंदौर में अभी एक ही दिन लॉकडाउन रहेगा।

गरीब और मध्यम वर्ग को देंगे नि:शुल्क इलाज : सीएम

इससे पहले मुख्यमंत्री ने राजधानी के मिंटो हाल में अपने 24 घंटे के स्वास्थ्य आग्रह का समापन किया। उन्होंने कहा कि गरीब और मध्यमवर्ग को कोविड का नि:शुल्क इलाज देंगे। इसके लिए प्रदेश में 15 हजार बिस्तर आरक्षित किए जाएंगे। रेमडेसिविर इंजेक्शन की सरकारी स्तर पर खरीद की जाएगी। सीएम ने कहा कि जनता की जिंदगी बचाने परिस्थतियों के अनुसार अंतिम विकल्प के रूप में टोटल लॉकडाउन का निर्णय लिया जाएगा। आॅक्सीजन और जरूरी दवा की कालाबाजारी रोकने के उपाय होंगे। प्रदेश में अभी 24 हजार बिस्तरों की क्षमता है। इसे शीघ्र ही 36 हजार किया जा रहा है।

पीपुल्स अस्पताल में कोरोना का इलाज

सीएम ने बताया भोपाल में पीपुल्स अस्पतालऔर एलएनसीटी को कोविड इलाज के लिए अधिकृत किया है। अन्य शहरों में भी ये सुविधा शुरू होगी। अस्पतालों में एडमिशन प्रोटोकॉल लागू करेंगे, ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे शुरू करेंगे और होम आइसोलेशन के साथ वीडियो कॉलिंग से मरीजों की मॉनिटरिंग की जाएगी। प्रशासन के साथ समाज का सहयोग भी इस महामारी से लड़ने में चाहिए।

मास्क नहीं पहनना अपराध : 52 जिलों में 34 हजार स्वयंसेवकों ने मास्क पहनने लोगों को जागरूक करने अपनी सेवाएं देने का पंजीयन कराया है, ये लोग ‘मेरा मास्क मेरी सुरक्षा’ और वैक्सीनेशन अभियान के लिए सड़कों पर जनजागरण करेंगे।

ताई बोलीं अब कठोर निर्णय की जरूरत

इंदौर। शहर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा है कि इंदौर में स्थिति चिंताजनक है। ऐसे में कठोर निर्णय लेना पड़े और घर बैठने की जरूरत पड़े तो वह भी करेंगे। ताई ने बुधवार शाम को रेसीडेंसी कोठी पर भाजपा, कांग्रेस समेत सभी जनप्रतिनिधियों की बैठक बुलाई। सभी ने कहा कि संक्रमण रोकने हर उचित प्रयास किए जाएं। बैठक के बाद ताई ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर शहर में कठिन परिस्थितियां हैं। स्थिति गंभीर होती जा रही है। लोगों को जल्द रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहे हैं। वैक्सीन उपलब्ध कराने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से भी बात की है। जागरूकता के साथ कठोर कदम उठाने की भी जरूरत है।

हाई लेवल मीटिंग में हुए ये निर्णय

प्रदेश के सभी नगरीय क्षेत्रों में 8 अप्रैल से आगामी आदेश तक रोज रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्यू रहेगा।

सभी जिलों के नगरीय क्षेत्रों में अब प्रत्येक रविवार लॉकडाउन रहेगा।

छिंदवाड़ा जिले में 8 अप्रैल की रात 8 बजे से अगले 7 दिन तक टोटल लॉकडाउन।

शाजापुर शहर में 7 अप्रैल की रात 8 बजे से अगले 2 दिन का टोटल लॉकडाउन।

जहां ज्यादा संक्रमित मिलेंगे, वहां बनेंगे कंटेनमेंट जोन और लगेगा लॉकडाउन।

सीएम के निर्देश पर एसीएस होम राजेश राजौरा 10 अप्रैल को छिंदवाड़ा और 11 को कटनी जकर स्थिति देखेंगे।