अब कोविड वार्ड में भर्ती मरीज का दिन में दो बार हालचाल जान सकेंगे परिजन, प्रदेशभर में एक साथ हुआ ‘संवाद सेतु’, हेल्थ मिनिस्ट्री ने जेपी से की शुुरुआत

 15 May 2021 04:44 PM

भोपाल। अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती कोरोना के मरीजों की स्थिति जानने और उनका हालचाल पूछने के लिए प्रदेशभर में एक साथ ‘संवाद सेतु’ कार्यक्रम शुरू किया गया है। इसके तहत अब अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती कोरोना से संक्रमित मरीज से परिजन ‘संवाद सेतु’ के माध्यम से हालचाल जान सकेंगे। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने आज शनिवार को इसकी शुरुआत राजधानी के जिला जयप्रकाश चिकित्सालय से की। 

मंत्री चौधरी द्वारा ‘संवाद सेतु’ का शुभारंभ जेपी अस्पताल में किया गया, जिसमें कोविड मरीज के रिश्तेदारों से कोविड मरीज जो आईसीयू और वॉर्ड्स में भर्ती हैं, उसने बात कराई जाएगी और उन्हें भर्ती मरीज की स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी। मरीज के रिश्तेदार घर से भी बात कर सकेंगे। वीडियो कॉल के लिए अस्पताल को 4 टैबलेट (टैब्स) मुहैया कराए गए हैं। 

मंत्री ने सागर के मरीज को दी जन्मदिन की बधाई
‘संवाद सेतु’ के शुभारंभ के मौके पर मंत्री चौधरी ने मरीजों से वीडियो कॉल पर बातचीत भी की। इस दौरान एक मरीज से बात की तो उसने बताया कि वह सागर का रहने वाला है और उसका जन्मदिन भी है। तब मंत्री चौधरी ने मरीज को जन्मदिन की बधाई दी और उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। मरीज के बेटे ने भी अपने पिता से बात की। 

पूरे प्रदेश में हर जिला अस्पताल में ‘संवाद सेतु’ सुविधा शुरू की जा रही है। बता दें कि 4 टैब्स और 4 सिम के अलावा ‘संवाद सेतु’ का बजट व काउंसलर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा मुहैया कराए गए हैं।