केंद्र से मिलीं डेढ़ लाख डोज, 18 प्लस को आज से लगेगी वैक्सीन

 04 May 2021 10:11 PM

भोपाल। प्रदेश में बुधवार से 18 से 44 आयु वर्ग के व्यक्तियों का टीकाकरण शुरू किया जा रहा है। इसके तहत 5 से 15 मई के बीच जिन लोगों वैक्सीन लगाई जाएगी, उन्हें कोवैक्सीन का टीका लगेगा। वैक्सीनेशन का काम सभी शासकीय संस्थाओं में सोमवार, बुधवार, गुरुवार तथा शनिवार को किया जाएगा, जबकि जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में वैक्सीनेशन मंगलवार और शुक्रवार को होगा। रविवार को वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। इसके लिए केंद्र से करीब डेढ़ लाख कोवैक्सीन के डोज मप्र को मिल चुके हैं।

प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीनेशन के संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके तहत एक मई 2003 से पहले जन्मे सभी नागरिकों कोविड-19 के लिए पात्र हितग्राही होंगे। पात्र हितग्राहियों को टीकाकरण कराने के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु मोबाइल एम के माध्यम से कराना अनिवार्य होगा। 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों के लिए प्राप्त वैक्सीन भंडारण, खर्च का हिसाब अलग से रखा जाएगा।
नि:शुल्क होगा इन स्थानों पर टीकाकरण :

टीकाकरण नॉन कोविड ट्रीटमेंट सेंटर्स, शासकीय स्कूल, कॉलेज, ऑफिस कम्युनिटी हॉल आदि में आयोजित किए जाएंगे। इन स्थानों पर नि:शुल्क में वैक्सीनशेन होगा।
45 प्लस को दो दिन लगेगा टीका :

45 प्लस को नियमित टीकाकरण मंगलवार और शुक्रवार को होगा। इन दिनों में रोस्टर अनुसार नियमित टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे।
एम्बुलेंस की दरें होंगी तय, सख्ती से निपटेंगे :कोरोना महामारी के दौरान मनमाना किराया वसूले की शिकायतें एम्बुलेंस मालिकों की मिली हैं। सरकार एम्बुलेंस का किराया तय करेगी। सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर भ्रम फैलाने वालों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के आधार पर किया जाएगा।
- डॉ. नरोत्तम मिश्रा, गृह मंत्री एवं प्रवक्ता