शिवराज कैबिनेट का फैसला : 7 अगस्त तक हो सकेंगे ट्रांसफर, नहीं बदलेगी शराब वितरण व्यवस्था

 27 Jul 2021 04:15 PM

भोपाल। आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक आयोजित की गई। बैठक में राज्य सरकार ने ट्रासफर करने की अवधि सात अगस्त तक बढ़ा दी है। जिलों से मंत्रियों की मांग आने के कारण यह फैसला लिया गया है। दूसरी ओर इस साल भी वर्ष 2020-21 में लागू की गई देशी शराब वितरण व्यवस्था को आगे भी लागू रखेगी। वहीं प्रदेश में दंत चिकित्सकों की कमी को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग 419 नये पदों पर तैनाती करेगा। इसके लिए लाए गए प्रस्तावों पर कैबिनेट में चर्चा की गई।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में वाणिज्य कर विभाग की ओर से यह प्रस्ताव लाया गया कि देशी शराब की फुटकर दुकानों का चालू वित्तीय वर्ष के लिए नवीनीकरण या ठेका हो चुका है। इन दुकानों से मिलने वाला राजस्व भी सुरक्षित हो चुका है। ऐसी स्थिति में नई वितरण व्यवस्था लागू करने से राज्य का राजस्व प्रभावित हो सकता है। इसलिए वर्तमान व्यवस्था को 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दिया जाए। राज्य सरकार पहले भी दो बार यह व्यवस्था आगे बढ़ा चुकी है। यह व्यवस्था 31 जुलाई 2021 को समाप्त हो रही है। इधर स्वास्थ्य विभाग जिलों में दंत चिकित्सकों की नई भर्तियां करेगा। इसके लिए 419 नए पदों की मंजूरी देने चर्चा की गई।

कहां कितने डॉक्टर्स के पदों को स्वीकृति
संयुक्त संचालक, दंत चिकित्सक, और उपसंचालक दंत चिकित्सा के एक-एक पद, संभाग स्तर पर उप संचालक दंत चिकित्सा के सात, जिला अस्पतालों में दंत विशेषज्ञ के 34, दंत चिकित्सक के 46, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 330 पदों को कैबिनेट में मंजूरी दी गई है।

अपर आवासीय आयुक्त मप्र भवन दिल्ली के वेतन अपग्रेड पर चर्चा
इसके अलावा अपर आवासीय आयुक्त मध्यप्रदेश भवन नई दिल्ली के पद के वेतनमान को अपग्रेड करने पर भी चर्चा की गई। जेल विभाग की ओर से मिलिट्री सेवाओं का लाभ देकर मूलभूत नियम 19 स्थनीय शासन के अनुसार वेतन निर्धारण का लाभ देने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई।