नीति लागू होने के दूसरे दिन ही शुरू किया 45+ को पहला डोज, टीके का अंतराल 28 से 42 दिन पर रोका था, 84 से 112 दिन अंतराल होने पर फिर किया शुरू

 16 May 2021 11:02 AM

भोपाल। केन्द्र सरकार ने कोविशील्ड की दो खुराकों के बीच के अंतराल को बढ़ा दिया है। यानी 84 से 112 दिन करने की राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह की सिफारिश को मानने के बाद इस अंतराल को देशभर में लागू किया जा चुका है। वहीं, इसके पहले राज्य टीकाकरण कार्यालय ने 45 उम्र के आयुवर्ग को पहला टीका लगाने की प्रक्रिया को रोक दिया था, लेकिन केन्द्र की नई नीति लागू होने के बाद इसे दूसरे ही दिन फिर से शुरू कर दिया गया है। यानी अब 18 से 44 वर्ष के आयुवर्ग के व्यक्ति कोविन एप के जरिए रजिस्ट्रेशन कराकर पहला टीका लगवा सकते हैं और साथ ही 45 वर्ष के ऊपर के कोई भी व्यक्ति जिन्होंने अपना पहला टीका नहीं लगवाया है, वह भी अब एप के जरिए रजिस्ट्रेशन कराकर टीकाकरण करवा सकते हैं। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि दोनों टीकों के बीच का अंतराल अब 84 दिन का हो गया है, इसलिए 45+ का पहला डोज अब रोक नहीं रहे हैं। भारत सरकार की नई नीति के तहत अब 84 से 120 दिन के अंतराल को डोज लगेगा। 

डॉ. संतोष शुक्ला ने पीपुल्स समाचार को बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन का कार्यक्रम 16 जनवरी से शुरू हुआ था। 16 जनवरी से 16 फरवरी के दौरान जिन्होंने पहला डोज लगाया था, वह अपना दूसरा टीका लगवा सकते हैं। यह लोग कोविन एप पर अपना नाम चढ़ाकर आ सकते हैं। उन्हें हतोत्साहित होने की आवश्यकता नहीं है, वह भी आकर टीका लगवा सकते हैं। उनके लिए आॅप्शन खुला हुआ है। वहीं, 18 वर्ष से 44 वर्ष की आयु वर्ग का टीकाकरण यथावत रहेगा। पहले 42 से 56 दिन का था, अब 84 से 120 दिन यानी चार माह का समय मिल गया है। इसलिए पहला डोज शुरू कर दिया जा रहा है।