भोपाल के कोलार-शाहपुरा के ढाई लाख लोग अपने घरों में 9 दिनों के लिए होंगे ‘लॉक’, 15 दिनों के लिए कोचिंग सेंटर पर भी लगी पाबंदी

 08 Apr 2021 07:25 PM

भोपाल। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर जिला प्रशासन ने राजधानी के कोलार और शाहपुरा के कुछ इलाकों को 9 दिनों के लिए लॉकडाउन घोषित कर दिया है। कोलार के अंतर्गत आने वाले वार्ड क्रमांक 80, 81, 82, 83, 84, 52 और 53 को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। यानी अब शुक्रवार की शाम 6 बजे से यहां 9 दिनों 19 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा। इस लॉकडाउन के होने से करीब ढाई लाख की आबादी अपने घरों में ‘लॉक’ हो जाएंगी। इस संबंध में भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने आदेश जारी कर दिए हैं। 

कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के मुताबिक भोपाल में संचालित होने वाले कोचिंत सेंटर को भी 15 दिनों के लिए बंद करने का निर्णय लिया गया है। वहीं, हमीदिया अस्पताल में बिस्तरों की संख्या भी बढ़ाई गई है। 500 बिस्तरों को बढ़ाकर अब इनकी संख्या 800 तक कर दी गई है। इधर, भोपाल शहर के पीपुल्स हॉस्पिटल और जेके हॉस्पिटल को भी कोविड हॉस्पिटल बनाया गया है। 

देखिएं कोलार और शाहपुरा में कहां रहेगा ‘लॉकडाउन’
9 अप्रैल की शाम 6 बजे से 19 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक की अवधि तक कोलार क्षेत्र और शाहपुरा थाना के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में पूर्ण लॉकडाउन किया जाएगा। इस लॉकडाउन से करीब ढाई लाख की आबादी प्रभावित होगी, जो कि नगर निगम की कुल आबादी का 10 प्रतिशत है। वर्तमान में कोरोना के संक्रमण से कोलार क्षेत्र में 1800 व्यक्ति प्रभावित हैं। 

लॉकडाउन अवधि में प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाली आबादी को दैनिक आवश्यकताओं की वस्तुएं दूध, सब्जी, किराना आदि की आपूर्ति उनके निवास स्थान तक नगर निगम और आॅनलाईन स्टोर्स के जरिए मिलेगी। आम जनता को लॉकडाउन के दौरान आवागमन और घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं रहेगी। अत्यावश्यक परिस्थितियों में या अपरिहार्य कारणों से पूर्व सचूना दी जाकर अनुविभागीय दंडाधिकारी कोलार से अनुमत प्राप्त की जा सकेगी। 

वार्ड क्रमांक     इन इलाकों में लगेगी बेरिकेटिंग 
80 दामखेड़ा, ए एवं बी सेक्टर, अंबेडकर नगर, बंजारी, कान्हा कुंज
81 विनीत कुंज, सीआई हाईट्स, कान्हा कुंज, गेहूं खेड़ा नहर आदि।
82 मंदाकिनी, दानिशकुंज, बंजारी सी सेक्टर, महाबली, सर्वधर्म, यशोदा परिसर, विराशा हाईट्स, कोलार मुख्य मार्ग
83 सनखेड़ी, गणेश नगर, अकबरपुर, राजवैद्य कॉलोनी आदि। 
84 610 क्वाटर्स, हिनोतिया आलम आदि।
52-53 रोहित नगर, आकृति ईको सिटी, अधिष्ठान, रूद्राक्ष पार्क, त्रिलंगा, गुलमोहर, शाहपुरा ए-सेक्टर आदि।