राजधानी के 11 और प्रदेश के 502 सेंटर पर गर्भवती महिलाओं को लगाया जा रहा टीका, जिला अस्पताल पहुचंकर स्वास्थ्य मंत्री ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

 23 Jul 2021 03:15 PM

भोपाल। राजधानी समेत प्रदेशभर में आज सुबह से ही गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन शुरू कर दिया गया है। टीकाकरण व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए आज प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी शहर के जिला जयप्रकाश चिकित्सालय पहुंचे और टीकाकरण के साथ ही ऑक्सीजन प्लांट से जुड़ी जानकारी भी ली। इस मौके पर उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण आज से शुरू हो गया है, जो प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को चलेगा। वहीं, जेपी में तैयार हो रहे आॅक्सीजन प्लांट को लेकर कहा कि जल्द ही यहां एक और ऑक्सीजन प्लांट बनकर तैयार होगा। 

इधर, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए भोपाल जिले में 11 एवं प्रदेशभर में 502 सेंटर चिन्हित किए गए हैं। इनमें सभी सेंटरों को 100-100 के कोवैक्सीन के फर्स्ट डोज प्रदान किए गए हैं। यह वैक्सीनेशन अभी फिलहाल सप्ताह में मंगलवार और शुक्रवार को किया जाएगा। ऑनस्पॉट स्लॉट बुकिंग से टीके लगाने की शुरुआत कर दी गई है। इसमें सबसे पहले प्रग्नेंट महिलाओं का चैकअप किया जा रहा है, इसके बाद वैक्सीनेशन पात्रता होने पर ही टीके लगाए जा रहे हैं। महिलाओं को सेकंड डोज 28 दिन के बाद लगाए जाएंगे।

भोपाल में इन सेंटरों पर वैक्सीनेशन 
राजधानी में जेपी, सुल्तानिया, हमीदिया, कस्तूरबा, आईजीएच, एम्स, जेएनएच और जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। वहीं प्रदेशभर के सभी 51 जिला अस्पताल, 84 सिविल अस्पताल, 330 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 7 मेडिकल कॉलेजों में महिलाओं का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। गर्भवती महिलाएं टीकाकरण के बाद समस्या आने पर 104 एवं 1075 ट्रोल फ्री नंबर पर कॉल कर हेल्थ टिप्स ले सकतीं हैं।