अलर्ट: आज दोपहर 2 बजे तक बंद रहेगी NEFT सेवा, नहीं कर सकेंगे Online Transaction

 23 May 2021 08:45 AM

नई दिल्ली। पैसों को डिजिटली ट्रांसफर करने वालों के लिए एक आवश्यक सूचना है। आरबीआई ने अपने ऐसे ग्राहकों के लिए सूचना जारी की है। इसके तहत ग्राहक शनिवार रात 12 बजे से आज यानि रविवार दोपहर 2 बजे तक NEFT लेनदेन नहीं कर पाएंगे। RBI ने कहा है कि NEFT सेवा रविवार दोपहर तक उपलब्ध नहीं रहेगी। नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) को इंटरनेट बैंकिंग और एक-से-एक भुगतान सुविधा की एक महत्वपूर्ण विशेषता माना जाता है।  हालांकि, बैंक ग्राहक कोई भी तत्काल भुगतान करने के लिए रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) कर सकते हैं।


टेक्निकल अपग्रेड किया जा रहा 
RBI ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा गया है कि NEFT सर्विस का परफॉरमेंस और रिजीलिएंस को बेहतर बनाने के लिए टेक्निकल अपग्रेड किया जा रहा है। यह अपग्रेडेशन 22 मई 2021 को कारोबार बंद होने के बाद होगा। इसकी वजह से 22 मई खत्म होने के बाद रात 12 बजे से लेकर रविवार 23 मई को दोपहर 2 बजे तक NEFT सर्विस उपलब्ध नहीं होगी।

क्या है NEFT
NEFT जिसे नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर भी कहा जाता है, एक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली है जो फंड ट्रान्सफर की सुविधा प्रदान करती है। NEFT द्वारा एक बैंक से दूसरे बैंक और एक बैंक शाखा से दूसरी बैंक शाखा पैसा ट्रान्सफर करती है। ग्राहक उन बैंकों को पैसा ट्रान्सफर कर सकते हैं जो NEFT की सेवा प्रदान कराते हैं। NEFT को समझने के लिए, आपको भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के बारे में पता होना चाहिए, जिसने इस इलेक्ट्रॉनिक ट्रान्सफर सिस्टम को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।


एनपीसीआई क्या है
एनपीसीआई या भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम एक ऐसा संगठन है जो भारत में सभी रिटेल पेमेंट की देखरेख करता है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) ने एनपीसीआई की शुरुआत करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई।

बैंक खाता रखने वाला कोई भी व्यक्ति, फर्म या कॉर्पोरेट एनईएफटी का उपयोग कर इलेक्ट्रॉनिक रूप से फंड ट्रान्सफर कर सकता है। बैंक खाता ना रखने वाला कोई व्यक्ति भी एनईएफटी सेवा प्रदान कराने वाले बैंकों में जाकर पैसा जमा कर फंड ट्रान्सफर कर सकता है। अब जब आप एनईएफटी के बारे में जान गए हैं, तो हम उन तरीकों को जानते हैं जिनके द्वारा हम नीचे दी गई एनईएफटी सेवा का उपयोग कर सकते हैं। 

ऑनलाइन बैंकिंग

  • इंटरनेट बैंकिंग
  • मोबाइल बैंकिंग


ऑफलाइन बैंकिंग

  • एनईएफटी सेवा प्रदान कराने वाली बैंक ब्रांच जाकर


NEFT द्वारा ट्रान्सफर कैसे करें?
आप NEFT की सेवा प्रदान कराने वाली बैंक ब्रांच जाकर या इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग द्वारा एनईएफटी फंड ट्रान्सफर कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिकली एनईएफटी ट्रान्सफर के लिए आपको नीचे दिए गए तरीके को अपनाना होगा...

स्टेप 1: नेट बैंकिंग अकाउंट या मोबाइल बैंकिंग में लॉग इन करें।

स्टेप 2: लॉग इन के बाद ‘ट्रान्सफर’ पर क्लिक करें और ऐड बेनेफिशिअरी (लाभार्थी) पर क्लिक कर जानकारी दें।

स्टेप 3: लाभार्थी का नाम, खाता नंबर, पता, आईएफएससी कोड और अन्य आवश्यक जानकारी वहां दें।

स्टेप 4: अब “सेवा की शर्तें स्वीकार (नियम और शर्तें)’ के बराबर में चेक का निशान लगाएँ और “कन्फर्म” पर क्लिक करें।

स्टेप 5: लाभार्थी की वेरिफिकेशन (ये जानने के लिए कि आपने ही लाभार्थी चुना है) के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सिक्यूरिटी कोड आएगा।

स्टेप 6: वेरिफिकेशन के लगभग 30 मिनट बाद लाभार्थी आपके नेट बैंकिंग अकाउंट या मोबाइल बैंकिंग ऐप में ऐड हो (जुड़) जाएगा।

स्टेप 7: जोड़ने के बाद, आप लाभार्थी के खाते में कभी भी एनईएफटी द्वारा आसानी से फंड ट्रान्सफर कर सकते हैं। इसके बाद आप जिस लाभार्थी को फंड ट्रान्सफर करना चाहते हैं उसे चुनें और ट्रान्सफर की जाने वाली राशी डालें।

स्टेप 8: अब “सेवा की शर्तें स्वीकार (नियम और शर्तें)’ के बराबर में चेक का निशान लगाएँ और “कन्फर्म” पर क्लिक करें।

स्टेप 9: आप लाभार्थी को अकाउंट में ऐड करें बिना ‘वन टाइम ट्रान्सफर’ पर क्लिक कर भी फंड ट्रान्सफर कर सकते हैं।