Amazon: जेफ बेजोस इस साल छोड़ेंगे CEO का पद, एंडी जेसी होंगे नए सीईओ

 03 Feb 2021 08:25 AM

नई दिल्ली। एमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस जल्द ही सीईओ के पद से इस्तीफा दे देंगे। इस बात की जानकारी खुद उन्होंने मंगलवार को दी। बेजोस ने घोषणा कर बताया की वह इस साल कंपनी का सीईओ पद छोड़ देंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब उनकी जगह एंडी जेसी एमेजॉन के सीईओ बनेंगे। एंडी फिलहाल एमेजॉन के वेब सर्विसेज़ के प्रमुख हैं। यह रोल ट्रांजिशन इस साल की तीसरी तिमाही में होगा। 

बेजोस ने अपनी कंपनी के कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में बताया कि वो 'एमेजॉन के अहम प्रोजेक्ट्स' से जुड़े रहेंगे लेकिन अब उनका फोकस उनके फिलेन्थ्रॉपिक इनीशिएटिव्स यानी कल्याणकारी योजनाओं Day One Fund और Bezos Earth Fund पर होगा। उन्होंने स्पेस एक्स्प्लोरेशन और पत्रकारिता से जुड़े बिजनेस वेंचर्स में भी शामिल होने की दिलचस्पी दिखाई। 

उनकी इस घोषणा के बाद Google के सीईओ सुंदर पिचाई बेजोस शुभकामनाएं दी है। उन्होंने ट्वीट कर नए सीईओ एंडी को भी बधाई दी है।  

बतौर स्टार्टअप शुरू किया गया एमेजॉन आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बन चुकी है। सिर्फ इतना ही नहीं इस ई- कॉमर्स कंपनी ने बेजोस को दुनिया का सबसे अमीर शख्स बनाया। 57 साल के बेजोस ने 1994 में अपने घर के गैराज से एमेजॉन की शुरुआत की थी।  एमेजॉन अब ग्रोसरी, स्ट्रीमिंग सर्विसेज, टीवी, क्लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सहित कई क्षेत्रों में पैर पसार चुकी है।  बेज़ोस एमेजॉन के अलावा वॉशिंगटन पोस्ट न्यूज़पेपर और निजी स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के मालिक भी हैं।