अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने, चीन के जुंग शानशान को पीछे छोड़ा

 06 Jan 2021 12:56 PM

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमन मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में पहले स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने चीन के जुंग शानशान को पीछे छोड़ दिया है। जुंग शानशान की कंपनी बोतलबंद पानी और वैक्सीन बनाती है। शानशान अब दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं दुनिया की बात की जाए तो एलन मस्क दूसरे नंबर पर हैं और दुनिया के सबसे बड़े रईस अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस का ताज छीनने के करीब पहुंच रहे हैं। 


पुराने साल का आखिरी हफ्ता अंबानी के लिए अच्छा नहीं रहा था। पहले वह दुनिया के शीर्ष 10 अमीरों की सूची से बाहर हुए और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी नहीं रहे थे। चीन के जुंग शानशान  एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। फोर्ब्स के रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग्स के मुताबिक शानशान 14वें से अब 6वें स्थान पर पहुंच गए है, जबकि अंबानी 10वें पायदान पर हैं। फोर्ब्स के रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग्स से हर रोज पब्लिक होल्डिंग्स में होने वाले उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी मिलती है। दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में शेयर बाजार खुलने के बाद हर 5 मिनट में यह इंडेक्स अपडेट होता है। जिन व्यक्तियों की संपत्ति किसी प्राइवेट कंपनी से संबंधित है, उनका नेटवर्थ दिन में एक बार अपडेट होता है।


एक साल में सात अरब डॉलर बढ़ी सम्पत्ति
ब्लूमबर्ग की सूची के मुताबिक, साल 2020 में जांग शानशान की सपत्ति में सात अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है, जिसके चलते उनकी कुल संपत्ति बढ़कर 77.8 अरब डॉलर हो गई है। इस बढ़ोतरी ने उन्हें एशिया का सबसे अमीर शख्स बना दिया है। वहीं, मुकेश अंबानी की संपत्ति 76 अरब डॉलर है। वहीं दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में उनका नंबर 11वां हो गया है। जिस तेजी से उनकी सम्पत्ति बढ़ी है वह इतिहास में सबसे तेज है। यही नहीं एक साल पहले चीन के बाहर उनका कोई नाम नहीं जानता था लेकिन आज उन्होंने अमीरों के क्लब में अपना झंडा गाड़ दिया है।