रिटर्न देने के मामले में दुनिया के 15 प्रमुख शेयर बाजारों में बीएसई दूसरे पायदान पर

 09 Feb 2021 12:49 PM

मुंबई। निवेशकों को रिटर्न देने के मामले में भारत का शेयर बाजार दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। भारत के शेयर मार्केेट ने 1 जनवरी से 5 फरवरी के बीच करीब 6.94 फीसदी रिटर्न दिया जो सिर्फ हॉन्ग कॉन्ग से कम है। हॉन्ग कॉन्ग के शेयर मार्केट ने 8 फीसदी रिटर्न दिया है। उभरते बाजार में निवेश के लिहाज से भारत दूसरे स्थान पर है। सबसे ज्यादा ब्राजील के शेयर मार्केट में 32.83 हजार करोड़ रुपए का फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टमेंट (एफपीआई) चुका है। विशेषज्ञों के मुताबिक 2021 में अब तक 29.54 हजार करोड़ रुपए का एफपीआई हो चुका है। 


एक्सपर्ट्स के मुताबिक भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से रिकवर कर रही है जिससे कोविड-19 से बिगड़ी अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है। इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड के मुताबिक फाइनेंशियल इयर 2021-22 में भारत की जीडीपी में 11.5% और 2022-23 में 6.8% की ग्रोथ रहेगी।


मार्केट कैप के मामले में भारत ने कनाडा को पीछे छोड़ दिया है। भारत ने ऐसा 11 महीने में दो बार किया है। शुक्रवार को भारत का मार्केट कैप 2.7 लाख करोड़ डॉलर रहा। अब भारत, जर्मनी और सऊदी अरब से भी बड़ा बाजार हो गया है। भारत से ठीक ऊपर फ्रांस है जिसका मार्केेट कैप 2.86 लाख करोड़ डॉलर है।


कोरोना का खराब दौर निकलने के बाद मार्केट एनालिस्ट के मुताबिक आने वाली तिमाहियों में भारत की अर्थव्यवस्था सुधरेगी। आने वाले समय में शेयर मार्केट में पॉजिटिव ग्रोथ देखने को मिल सकती है। इससे मार्केट का साइज अभी और बढ़ेगा। वहीं यूरोप की बात की जाए तो वहां कोरोना का असर कम नहीं हुआ है।