जीएसटी काउंसिल की बैठक: एम्बुलेंस पर जीएसटी दर 28% से घटाकर 12% की गई, पढ़ें कोरोना वैक्सीन पर कितना टैक्स लगेगा

 12 Jun 2021 05:19 PM

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रविवार को जीएसटी काउंसिल की 44वीं बैठक आयोजित हुई। इस मीटिंग में ब्लैक फंगस की दवाओं और कोविड-19 से संबंधित जरूरी सामान पर लगने वाले टैक्स में कटौती का फैसला किया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एम्बुलेंस पर जीएसटी की दर को 28 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत किया गया है। जीएसटी काउंसिल ने रेमडेसिविर पर भी कर की दर को 12 से घटाकर 5 प्रतिशत करने की सहमति दी। वहीं, टोसिलिमैब, एम्फोटेरिसिन पर कोई कर नहीं लगेगा। बैठक में ब्लैक फंगस की दवाओं पर टैक्स को खत्म करने का फैसला किया गया है। इसके अलावा कोरोना से जुड़ी दवाओं पर भी टैक्स की दरों में कटौती की गई है। बैठक में कोविड की वैक्सीन पर 5% GST को जारी रखने का फैसला किया गया है। 

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'जीएसटी परिषद ने मेडिकल ग्रेड आक्सीजन, बीआईपीएपी मशीनों, ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर, वेंटिलेटर, पल्स ऑक्सीमीटर पर कर की दर 12 से घटाकर पांच प्रतिशत की गई।' यह छूट अभी 30 सितंबर तक जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि उत्पादों की 4 श्रेणियों के लिए जीएसटी दरें तय की गई हैं- दवाएं, ऑक्सीजन, ऑक्सीजन-उत्पादन उपकरण, टेस्टिंग किट। अन्य मशीनें COVID19 संबंधित राहत सामग्री दरें जल्द घोषित की जाएंगी।

 

इन पर टैक्स घटाया गया

प्रोडक्ट पहले अब
ऑक्सीमीटर 12% 5%
हैंड सैनेटाइजर 18% 5%
वेंटिलेटर 12% 5%
रेमडेसिविर 12% 5%
मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन 12% 5%
BiPaP मशीन 12% 5%
पल्स ऑक्सीमीटर 12% 5%
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 12% 5%
इलेक्ट्रिक फर्नेसेज 12% 5%
तापमान मापने का यंत्र 12% 5%
हाई-फ्लो नेजल कैनुला डिवाइस 12% 5%
कोविड टेस्टिंग किट 12% 5%

 

 

 

Image

Image

ब्लैक फंगस की दवा जीएसटी मुक्त
देश में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए परिषद ने इसके इलाज में काम आने वाली Amphotericin B दवा पर जीएसटी की दर शून्य की है। Tocilizumab और Amphotericin B पर सरकार ने कर की दर शून्य कर दी है। पहले इन पर पांच फीसदी टैक्स लगता था।

इन दवाओं या उपकरणों पर लगेगा 5 फीसदी कर
दवाओं की बात करें, तो Anti-coagulants like Heparin और रेमेडिसविर की दर 12 फीसदी से पांच फीसदी हो गई है। उपकरणों में मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर/जेनरेटर (व्यक्तिगत आयात सहित), वेंटिलेटर, वेंटिलेटर मास्क/हेलमेट, BiPAP मशीन और हाईलो नेसल कैनुला (HFNC) डिवाइज की जीएसटी की दर 12 फीसदी से पांच फीसदी हुई है। इसके अतिरिक्त कोविड टेस्टिंग किट और स्पेसिफाइड इन्फ्लेमेटरी डायग्नॉस्टिक किट पर भी कर 12 फीसदी के बजाय पांच फीसदी हो गया है।

इनके टैक्स में कोई कटौती नहीं

बैठक में कोरोना से संबंधित कई मेडिकल सामग्री पर जीएसटी घटाया गया कई अन्य वस्तुओं पर टैक्स में कोई कटौती नहीं की गई है। RT-PCR मशीन, RNA मशीन और जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन पर टैक्स की दरों में कोई कटौती नहीं हुई है। इन पर 18% की दर से टैक्स लगता है। इसके अलावा जीनोम सीक्वेंसिंग किट्स पर लगने वाले 12% टैक्स को भी बरकरार रखा गया है। कोविड टेस्टिंग किट बनाने में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल पर भी टैक्स की दरों में कोई कटौती नहीं की गई है।