जीएसटी काउंसिल की बैठक आज: वैक्सीन और ब्लैक फंगस की दवाओं पर जीएसटी कम करने पर हो सकता है फैसला

 12 Jun 2021 10:21 AM

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आज जीएसटी काउंसिल की मीटिंग वर्चुअली आयोजित होगी। इस बैठक में वैक्सीन, ब्लैक फंगस और कोरोना संक्रमण से जुड़ी अन्य सामग्री पर जीएसटी कम करने पर फैसला हो सकता है। इस बैठक में ग्रुप ऑफ मिनिस्टर (जीओएम) की सिफारिशों पर विचार किया जाएगा।

 

इससे पहले 28 मई को जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई थी। इस मीटिंग में टीके, दवाओं, टेस्ट किट और वेंटिलेटर सहित कोविड -19 आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी में छूट देने के लिए में ग्रुप ऑफ मिनिस्टर (जीओएम) के गठन का निर्णय लिया गया था। जीओएम ने अपनी रिपोर्ट 7 जून को सौंप दी और आज की बैठक में इस पर चर्चा होगी। इस बैठक में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ-साथ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री और सीनियर अधिकारी शामिल होंगे।

 

5 से 18 फीसदी तक लग रहा जीएसटी
जीओएम को कोरोना उपचार के लिए काम आने वाली दवाओं, टेस्ट किट, वैक्सीन, मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, पल्स ऑक्सीमीटर, हैंड सैनिटाइज़र, ऑक्सीजन थेरेपी उपकरण (कंसंट्रेटर, जनरेटर और वेंटिलेटर), पीपीई किट, एन 95 मास्क, सर्जिकल मास्क, थर्मामीटर पर जीएसटी में रियायत या छूट पर रिपोर्ट देनी थी। 
टीके और कॉटन मास्क जहां पर 5% जीएसटी लगता है, वहीं इनमें से अधिकतर आइटम 12% टैक्स स्लैब में आते हैं। टेस्ट किट, दवाएं, मेडिकल ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और वेंटिलेटर 12% कर दायरे में आते हैं। अल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र, हैंड वॉश जैल, थर्मामीटर पर 18% जीएसटी लगता है।