इनकम टैक्स की नई वेबसाइट आज से शुरू, 18 जून से पोर्टल के माध्यम से कर सकेंगे आयकर भुगतान; पढ़ें इसके पांच फीचर

 07 Jun 2021 08:58 AM

नई दिल्ली। टैक्स पेयर्स के लिए अच्छी खबर है। आज से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का नया पोर्टल शुरू हो रहा है। विभाग के मुताबिक टैक्स पेयर इस पोर्टल पर ऑनलाइन विवरण दे सकेंगे। इसके साथ ही यह पोर्टल दिए गए विवरण की तत्काल प्रोसेसिंग की सुविधा से जुड़ा है और इससे कर रिफंड की प्रक्रिया भी शीघ्र पूरी की जा सकेगी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अनुसार यह पोर्टल www.incometax.gov.in आज से शुरू हो रहा है। 


रिटर्न में होगी आसानी
सीबीडीटी के अनुसार, नई वेबसाइट से करदाताओें को रिटर्न भरने में आसानी होगी। बयान के मुताबिक सीबीडीटी एक नई टैक्स पेमेंट सिस्टम भी 18 जून का शुरू करने जा रहा है। पोर्टल लॉन्च किए जाने के बाद में मोबाइल ऐप भी जारी किया जाएगा। इसके बाद करदाता अपने मोबाइल से भी रिटर्न भर सकते हैं। नई वेबसाइट की लॉन्च के कारण ही 1 जून से 6 जून तक पुरानी वेबसाइट पर काम नहीं हो पा रहा था। पुरानी वेबसाइट पर वेतन, बचत आदि की जानकारी तो पहले ही मिलती थी। हालांकि, नए पर बचत के अलावा किसी भी तरह के डिविडेंड, टीडीएस और अन्य तरह की जानकारी भी पहले से ही फार्म में भरी हुई मिलेगी। इससे वेतनभोगियों और पेंशनर्स को आयकर रिटर्न भरने में और ज्यादा आसानी होगी। कारोबारियों को भी पहले के मुकाबले रिटर्न में कई तरह की नई जानकारियां पहले से भरी मिलेंगी।


पांच खास फीचर

  • करदाताओं की मदद के लिए मुफ्त में सॉफ्टवेयर मिलेगा जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति रिटर्न दाखिल करना सीख सकेगा। साथ थी अगर आपके मन में कोई दुविधा या सवाल रहे तो इसका जवाब भी यहां मिलेगा।
  • लॉगइन करने के बाद ही डैशबोर्ड पर सभी जरूरी जानकारी एक ही जगह मिल जाएगी ताकि यूजर उसे रिव्यू कर सकें और जरूरत के हिसाब से एक्शन ले सकें। यानी इससे आईटीआर फाइल करना, उसे रिव्यू करना और कोई एक्शन लेना आसान हो जाएगा।
  • जो सुविधा डेक्सटॉप/लैपटॉप वर्जन पर उपलब्ध रहता है, वह अब मोबाइल पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल एप के जरिए कहीं से भी रिटर्न दाखिल किया जा सकेगा।
  • नए पोर्टल पर इनकम टैक्स रिटर्न प्रोसेस करने की सुविधा रहेगी, इससे रिफंड जल्दी आएगा।
  • नए पोर्टल पर नई पेमेंट सुविधा भी रहेगी। इससे यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिग से भी भुगतान किया जा सकेगा।

24 घंटे कॉल सेंटर की सुविधा 
टैक्स पेयर्स के लिए नया कॉल सेंटर होगा, जहां कभी भी कोई भी आईटीआर दाखिल करने वाला व्यक्ति अपनी समस्याएं बता पाएगा और उसे तुरंत ही हल मिल सकेगा। कॉल सेंटर को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि अगर 24/7 यह सुविधा मिलती है तो बहुत अच्छा होगा। इसके अलावा करदाताओं को राहत देने के लिए वेबसाइट में ट्यूटोरियल, वीडियो और चैटबॉट या लाइव एजेंट जैसे सिस्टम शामिल किए गए हैं, जिनसे टैक्सपेयर्स की मुश्किलों का समाधान किया जा सके।

क्या है नया पता
आयकर विभाग की नई वेबसाइट का पता www.incometax.gov.in होगा। विभाग की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया है, 'हम अपनी नई वेबसाइट को लेकर काफी उत्साहित हैं।